close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में जून तक सभी ग्राम पंचायतों में होगी इंटरनेट सुविधा

बिहार के सभी ग्राम पंचायतों में जून तक ब्रॉड बैंड इंटरनेट सुविधा उपल्बध होगी.

बिहार में जून तक सभी ग्राम पंचायतों में होगी इंटरनेट सुविधा
ग्राम पंचायतों में ब्रॉड बैंड इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बिहार के ग्राम पंचायतों में साल 2019 के जून तक ब्रॉड बैंड इंटरनेट सुविधा उपल्बध होगी. इस बात की जानकारी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी है. उन्होंने कहा है कि इस साल जून तक बिहार और केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाकर ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी.

राजधानी पटना की राजधानी वाटिका (ईको पार्क) में मुफ्त वाई-फाई सेवा का लोकार्पण करने के बाद सुशील मोदी ने कहा कि अगले एक महीने के अंदर दो हजार ग्राम पंचायतों के 'कॉमन सर्विस सेंटर' को ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां से गांव के लोगों को राज्य और केंद्र सरकार की सभी सेवाओं का लाभ मिलेगा. 

All Gram Panchayats will have internet facility in Bihar till June said Sushil modi

उन्होंने कहा कि अगले चरण में पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. जहां प्रतिवर्ष 22 लाख से ज्यादा लोग भ्रमण करने पहुंचते हैं.

मोदी ने कहा, 'भारत सरकार की भारत नेट योजना के पहले चरण में राज्य के 6105 ग्राम पंचायतों और 354 प्रखंड मुख्यालयों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है. दूसरे चरण में 700 करोड़ की लागत से 2692 ग्राम पंचायतों व 180 प्रखंड मुख्यालयों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया, जिसे इस साल जून तक पूरा होने की उम्मीद है.'

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मदद से हर पंचायत में पांच हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे, जिसमें तीन संस्थाओं और सरकारी भवनों पर स्थापित होगा. पंचायत के लोग अपने डिवाइस को रिचार्ज करके हाईस्पीड वाई-फाई की सेवा ले सकेंगे.

भाजपा नेता ने दावा करते हुए कहा कि 250 करोड़ रुपये की लागत से करीब 300 चुनिंदा स्कूल, कॉलेज व तकनीकी संस्थानों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.