नीतीश-तेजस्वी की मुलाकात, पारित हुआ NRC के खिलाफ प्रस्ताव, क्या उभर रहे नए संकेत!
Advertisement

नीतीश-तेजस्वी की मुलाकात, पारित हुआ NRC के खिलाफ प्रस्ताव, क्या उभर रहे नए संकेत!

बिहार की राजनीति में मंगलवार का दिन काफी अहम रहा. एक ओर जहां राज्य के वित्त मंत्री ने बजट पेश किया तो वहीं, दूसरी ओर विधानसभा में सर्वसम्मति से एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया.

तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार के बीच लगभग 20 मिनट तक मुलाकात चली.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार (Bihar) की राजनीति में मंगलवार का दिन काफी अहम रहा. एक ओर जहां राज्य के वित्त मंत्री सुशील मोदी ने बजट पेश किया तो वहीं, दूसरी ओर विधानसभा में सर्वसम्मति से एनआरसी (NRC) और एनपीआर (NPR) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया.

बिहार में एनआरसी लागू होने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित होते ही बिहार की सियासत में बवाल मच गया है. दरअसल प्रस्ताव रखे जाने के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से उनके विधानसभा कक्ष में जाकर मुलाकात की. तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार के बीच लगभग 20 मिनट तक मुलाकात चली. मुलाकात खत्म होने के बाद विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हो गया जिसके बाद कयासों का बाजार गर्म हो गया है. इस मुलाकात के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं क्योंकि इसी साल बिहार में विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

सीएम से मिलकर निकलने के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एनपीआर और एनआरसी पर चर्चा हुई है. चर्चा करने के लिए सीएम नीतीश कुमार से मिलने के लिए मैं खुद गया था.

तेजस्वी ने कहा कि सुझाव तो देना पड़ता है. वहीं, कल विधानपरिषद में कल राबड़ी देवी ने गुलदस्ता देकर नीतीश कुमार का स्वागत किया था. आपको बता दें कि बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां बीजेपी खुद सत्ता में है लेकिन एनआरसी और एनपीआर का विरोध किया गया है.

आपको बता दें कि सोमवार को विधानसभा में नीतीश कुमार ने साफ-साफ मेरे कहने पर एनपीआर पर चर्चा हुई और हम लोगों की तरफ से ऑफिशियल लेटर केंद्र सरकार को 15 फरवरी को पत्र जनगणना आयुक्त को भेजा गया है कि 2010 की तरह ही एनपीआर बिहार में लागू हो.

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि 2020 में अभी भी एनपीआर को लेकर औपचारिक अधिसूचना नहीं जारी हुई कि किस आधार पर एनपीआर के तहत जानकारी एकत्रित की जाएगी.

एनआरसी और एनपीआर प्रस्ताव पारित होने के बाद बोले विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार विपक्ष के सामने झुक गई है. उन्होंने कहा कि हमको इस पर राजनीति नहीं करनी है. लेकिन हमसे जो उम्मीदें थीं, हमने उस पर काम किया है और सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कराने में मदद की है.

वहीं, तेजस्वी-नीतीश की मुलाकात के बाद एनआरसी लागू नहीं होने और एनपीआर में संशोधन को लेकर प्रस्ताव पारित होने के बाद बीजेपी में नाराजगी दिखी है. बीजेपी नेता मंत्री प्रेम कुमार ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि एनपीआर में संसोधन के प्रस्ताव की जानकारी हमें नहीं थी. सरकार की ओर से हमें जानकारी दी जानी चाहिए थी. तेजस्वी-नीतीश कुमार की मुलाकात की जानकारी हमें नहीं है. प्रस्ताव अध्यक्ष लेकर आए थे. हालांकि ये सिर्फ प्रस्ताव है. मनना न मानना केंद्र सरकार पर निर्भर है.