close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PMAY : घर के लिए उमड़ी लोगों की भारी भीड़, 4 बजे सुबह से कतार में खड़ी रहती हैं महिलाएं

जमशेदपुर के बागुनहातु में बनने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए चयनित आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी.

PMAY : घर के लिए उमड़ी लोगों की भारी भीड़, 4 बजे सुबह से कतार में खड़ी रहती हैं महिलाएं
लॉटरी के जरिए होगा आवास का आवंटन.

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए जमशेदपुर में लोगों की भीड़ उमड़ी है. सिर पर छत का सपना साकार करने के लिए महिलाएं अपने बच्चों के साथ सुबह चार बजे से ही कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रही होती हैं.

जमशेदपुर के बागुनहातु में बनने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए चयनित आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान सर्वे आईडी लेने के लिए कतार में लगी महिलाएं सुबह के चार बजे से ही कतार में खड़ी हैं. महिलाओं को नियंत्रित करने के लिए जेएनएसी के अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

दिन भर हंगामा के बीच जेएनएसी में दस्तावेज की जांच के बाद आवेदक को सर्वे आईडी प्रदान किया गया. योजना का लाभ पाने के लिए महिलाएं लंबी कतार में खड़ी हैं. टोकन नंबर के अनुसार चार काउंटर पर ऑनलाइन जांच कर आवेदकों को एक-एक कर सर्वे आईडी दिया जा रहा है. महिलाओं ने बताया कि अगर आवास आवंटित हो जाता है तो उन्हें काफी ख़ुशी होगी.

वहीं, जमशेदपुर अक्षेस ने आवेदकों के लिए विशेष व्यवस्था करवा रखी है. बारिश के मौसम को देखते हुए पक्के टेंट की व्यवस्था है. अक्षेस के विशेष अधिकारी ने बताया कि जेएनएसी से सर्वे आईडी मिलने के बाद अब आवेदकों को अंग्रेजी अक्षर के अनुसार तय संबंधित बैंक में 200 रुपये के चालान के साथ कागजात जमा करने होंगे. चालान जमा करने के लिए आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है. जमा आवेदन का लॉटरी होगा. जिसकी तिथि अभी तय नहीं की गई है. 20 तारीख तक चलने वाले इस अभियान में कुल 2400 माकन आवंटित किए जाएंगे.

शहरी क्षेत्र के आवास विहीन परिवारों को अपना पक्का मकान का सपना साकार होने में महज कुछ ही दिन शेष है. इसके लिए सरकार ने भी कमर कस ली है. जल्द से जल्द सारी प्रक्रिया पूरी की जा रही है. अब देखने की बात होगी कि सपनों का घर मिलने के बाद लोगों के चहरो में कितनी खुशी होगी.

लाइव टीवी देखें-: