close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची की अमन निधी ने बढ़ाया देश का मान, बनीं Mi-17 उड़ाने वाली पहली महिला क्रू

बुधवार को भारतीय वायु सेना की 3 महिला अधिकारियों ने मिडियम साइज हेलीकॉप्टर को उड़ाने वाली पहली ऑल वुमेन क्रु बन गई है. अमन निधी की इस उपलब्धि पर सीएम रघुवर दास ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. 

रांची की अमन निधी ने बढ़ाया देश का मान, बनीं Mi-17 उड़ाने वाली पहली महिला क्रू
अमन निधी ने बैटल इवोल्यूशन ट्रेनिंग मिशन के तहत mi-17 वी 5 हेलीकॉप्टर उड़ाया. (फोटो साभार: ANI)

रांची: झारखंड के रांची की रहने वाली अमन निधि ने आज राज्य का नाम ऊंचा कर दिया है. अमन निधी ने v5 हेलीकॉप्टर उड़ा कर इतिहास रच दिया है. खेल में अपने करियर की तलाश करते हुए अमन ने अपने हौसले को पंख दी और आसमान छूने निकल पड़ी. बुधवार को भारतीय वायु सेना की 3 महिला अधिकारियों ने मिडियम साइज हेलीकॉप्टर को उड़ाने वाली पहली ऑल वुमेन क्रु बन गई है. अमन निधी की इस उपलब्धि पर सीएम रघुवर दास ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. 

 

दरअसल भारतीय वायु सेना की 3 महिला अधिकारियों ने इतिहास रच दिया. उन्होंने हेलीकॉप्टर को उड़ाने वाली पहली ऑल विमेन क्रु बन गई उन्होंने बैटल इवोल्यूशन ट्रेनिंग मिशन के तहत mi-17 वी 5 हेलीकॉप्टर उड़ाया. फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि और फ्लाइट लेफ्टिनेंट जायसवाल पहली ऑल विमेन क्रु बन गई हैं. 

 

रांची निवासी फ्लाइंग ऑफिसर निधि झारखंड की पहली महिला पायलट भी हैं. निधि ने रांची के डीपीएस से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. तीनों ने एयरबेस पर प्रतिबंधित क्षेत्र में युद्ध प्रशिक्षण मिशन के लिए हेलीकॉप्टर उड़ाया.

वहीं, बेटी की इस उपलब्धि से मां-बाप की खुशी का ठिकाना नहीं है. निधि के माता-पिता का कहना है कि जो काम बेटे नहीं कर सकते वह आजकल की बेटियां कर रही हैं इसीलिए कभी बेटे और बेटियों में फर्क नहीं करना चाहिए. साथ ही दोनों ने अमन निधि को देश की सेवा में अपना पूरा वक्त देने की सलाह दी.