झारखंड में गरीबों की सेहत का शुरू की गई एंबुलेंस सेवा
Advertisement

झारखंड में गरीबों की सेहत का शुरू की गई एंबुलेंस सेवा

एंबुलेंस की कमी से अब झारखंड में किसी भी मरीज की मौत नहीं होती है, क्योंकि रघुवर सरकार ने पूरे राज्य में आपातकालीन 108 नंबर एंबुलेंस सेवा शुरू की है.

झारखंड में गरीबों की सेहत का शुरू की गई एंबुलेंस सेवा

रांची : झारखंड में हर गरीब को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए रघुवर सरकार दिन रात काम कर रही है. गोड्डा में राज्य सरकार की डायल 108 एंबुलेंस सेवा कारगर साबित हो रही है, जिसके जरिए ग्रामीण इलाके के मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

एंबुलेंस की कमी से अब झारखंड में किसी भी मरीज की मौत नहीं होती है, क्योंकि रघुवर सरकार ने पूरे राज्य में आपातकालीन 108 नंबर एंबुलेंस सेवा शुरू की है. इसके जरिए सड़क हादसों में होने वाली मौत के आंकड़ों में भी कमी आई है. एक लाख की आबादी पर एक एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है, जिसमें एडवांस लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस भी शामिल है. कॉल करने के 20 मिनट के अंदर एंबुलेंस मौके पर पहुंच जाती है. झारखंड के सभी प्रखंड में डायल 108 एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध है.

रघुवर सरकार की ये योजना गरीब तबके के लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है. खासकर स्थानीय अस्पताल से रेफर होने की स्थिति में पैसों के चलते कई मरीज बाहर नहीं जा पाते थे. उन्हें अब ऐसी समस्या नहीं होती है. एंबुलेंस में लाइफ सपोर्ट सिस्टम भी रहता है, जिसके जरिए मरीजों को तत्काल राहत मिल जाती है. सभी एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है, जिसके जरिए मॉनिटरिंग की जाती है.
 
डायल 108 के जिला प्रबंधक जुबेर आलम ने बताया कि 108 में पायलट और EMT उपलब्ध रहते हैं, उनको सारा डिटेल दे दिया जाता है. सारी जानकारी के आधार पर मौके पर पहुंचा जाता है. इसमें सरकार का ये उद्देश्य है कि जिन लोगों को ये सुविधा नहीं मिल पाती थी वे इसका लाभ ले सकें. झारखंड में गरीबों के लिए 108 एंबुलेंस सेवा पूरी तरह फ्री है. रघुवर सरकार का मकसद है कि हर गरीब को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले.