बिहार में 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों ने दहलाया
Advertisement

बिहार में 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों ने दहलाया

बिहार में रिक्टर पैमाने पर 5.7 तीव्रता वाले जोरदार भूकंप के झटकों ने शनिवार शाम लोगों को दहला दिया पर प्रदेश में कहीं से जान-माल की क्षति की सूचना नहीं है।

पटना : बिहार में रिक्टर पैमाने पर 5.7 तीव्रता वाले जोरदार भूकंप के झटकों ने शनिवार शाम लोगों को दहला दिया पर प्रदेश में कहीं से जान-माल की क्षति की सूचना नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग के निदेशक ए के सेन ने बताया कि आज शाम 5.04 बजे राजधानी पटना सहित प्रदेश के मुजफ्फरपुर, मधुबनी, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, लखीसराय, मुंगेर जिलों सहित राज्य के अन्य भागों में रिक्टर पैमाने पर 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उन्होंने बताया कि आज आए झटकों की गहरायी दस किलोमीटर थी और उसका केंद्र पड़ोसी देश नेपाल में था। सेन ने बताया कि आज सुबह 9.09 बजे भी रिक्टर पैमाने पर 4.8 तीव्रता वाला एक भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

उन्होंने आज शाम आए भूकंप के झटकों के बारे में कहा कि गत 12 मई को रिक्टर पैमाने पर आए 7.3 तीव्रता वाले भूकंप झटके के बाद आम तौर पर इतनी तीव्रता (5.7) वाले भूकंप के झटके मौसम विज्ञान में विरल हैं। आज शाम आए जोरदार भूकंप के झटके से घबराए लोग राजधानी पटना सहित प्रदेश के अन्य भागों में अपने-अपने घरों से बाहर सड़कों पर निकल आए।

आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गत 12 मई को आए भूकंप में 21 लोगों की जान गयी थी। इससे पूर्व गत 25 अप्रैल को 7.9 तीव्रता वाले भूकंप में बिहार में 58 लोगों की मौत हो गयी थी।