झारखंड: चतरा में भूख से पशुओं की हो रही मौत, गौशाला न्यास के अध्यक्ष ने मांगी मदद
Advertisement

झारखंड: चतरा में भूख से पशुओं की हो रही मौत, गौशाला न्यास के अध्यक्ष ने मांगी मदद

 कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन के कारण गौशाला में चारा का अभाव हो गया है. पशुओं को भर पेट भोजन नहीं मिल पा रहा है. 

चतरा गौशाला न्यास में एक सप्ताह के अंदर एक के बाद एक तीन पशुओं की मौत हो गई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चतरा: झारखंड के चतरा गौशाला न्यास में एक सप्ताह के अंदर एक के बाद एक तीन पशुओं की मौत हो गई. यह मौत भूख से हुई बताई जाती है. दरअसल में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन के कारण गौशाला में चारा का अभाव हो गया है. पशुओं को भर पेट भोजन नहीं मिल पा रहा है. 

इधर, चारा खरीदने के लिए गौशाला में प्रयाप्त धन उपलब्ध नहीं है. क्योंकि लॉकडाउन होने के कारण गौशाला के दुकानों का न तो रेंट मिल पा रहा है और ना ही किसी प्रकार की सहायता. ऐसे में प्रशासन के द्वारा गौ तस्करों के हाथों छुड़ाकर गौशाला में दिए गए करीब 100 से भी अधिक पशुओं के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है. 

चारा की समस्या को लेकर गौशाला न्यास के सदस्यों ने उपायुक्त से लेकर एसडीओ व जिला पशुपालन पदाधिकारी से तक मदद की गुहार लगाई. लेकिन किसी ने अब तक ध्यान नहीं दिया. चतरा गौशाला न्यास में करीब 100 पशुधन हैं. जो जिला प्रशासन के द्वारा उन्हें पकड़कर दिया गया है. 

गौशाला न्यास के अध्यक्ष ने कहा कि लॉकडाउन होने के कारण दुकान के रेंट व अनुदान से प्राप्त होने वाले आय के स्रोत बन्द हो गए हैं. जिसके कारण चारा की समस्या शुरू हो गयी है. कुछ पशुओं की मौत भी हो गई है. अगर समय रहते चारा की व्यवस्था नहीं की गई तो कई और पशुओं की मौत हो सकती है. इस सम्बंध में जिले के कई अधिकारियों से मदद की गुहार लगाई गई है, परन्तु अब तक किसी ने ध्यान नहीं दिया.