close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहारः बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए 21 मई से शुरु होगा आवेदन, यहां जानें पूरा शेड्यूल

बिहार में सभी प्राइवेट और सरकारी बीएड कॉलेजों में सत्र 2018-20 में नामांकन के लिए आवेदन 21 मई से 11 जून तक कर सकते हैं. पटना स्थित नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) ने शनिवार (5 मई) को ही राजभवन को संभावित शेड्यूल भेज दिया था. इस पर राजभवन से सहमति मिलने के बाद एनओयू ने इसे जारी किया है.

बिहारः बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के लिए 21 मई से शुरु होगा आवेदन, यहां जानें पूरा शेड्यूल
बीएड परीक्षा के लिए नालंदा खुला विश्वविद्यालय ने शेड्यूल जारी किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बिहार में सभी प्राइवेट और सरकारी बीएड कॉलेजों में सत्र 2018-20 में नामांकन के लिए आवेदन 21 मई से 11 जून तक कर सकते हैं. पटना स्थित नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) ने शनिवार (5 मई) को ही राजभवन को संभावित शेड्यूल भेज दिया था. इस पर राजभवन से सहमति मिलने के बाद एनओयू ने इसे जारी किया है. शेड्यूल के मुताबिक बीएड के लिए कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा 1 जुलाई को होगी.

एनओयू ने अपने वेबसाइट पर शेड्यूल जारी कर दिया है. इसका विज्ञापन 17 मई को जारी किया जाएगा. आवेदन जमा करने के लिए 21 मई से 11 जून तक का समय दिया गया है. एंट्रेंस टेस्ट 1 जुलाई को लिया जाएगा. वहीं, परीक्षा का रिजल्ट 9 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा.

रिजल्ट एनओयू की वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा. इसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 13 जुलाई से शुरू होगी जो 27 जुलाई तक होगी. काउंसलिंग के बाद हर हाल में 30 जुलाई तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. बताया गया है कि 1 अगस्त से सभी कॉलेजों में नए सत्र की पढ़ाई शुरु कर दी जाएगी.

Application for BEd Combined Entrance Test starts from May 21 in NOU
एनओयू के वेबसाइट पर शेड्यूल जारी किया गया है.

बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए कड़ी व्यवस्था की जा रही है. परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी. जिन केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं होगी वहां सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा. नामांकन लेने वाले सभी छात्रों की सूची सभी कॉलेज नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी और राजभवन को भेजेंगे. नामांकन के बाद सूची की जांच कराई जाएगी.

एनओयू ने राजभवन से ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करने की भी स्वीकृति मांगी है. हालांकि ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने का ही निर्देश राजभवन ने जारी किया है. बीएड के कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों को 1000 रुपये का शुल्क जमा करने होंगे. ईबीसी, ओबीसी, महिला और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों को 750 तथा अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के छात्रों को 500 रुपये शुल्क जमा करने होंगे.

यहां पढ़े बिहार-झारखंड की खबरें