close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में मतदाता सूची से हटाए गए करीब 6 लाख मतदाताओं के नाम

 वोटर लिस्ट में रहने के कारण 5 लाख 75 हजार 667 मतदाताओं को सूची से हटा दी गयी है. 

बिहार में मतदाता सूची से हटाए गए करीब 6 लाख मतदाताओं के नाम
बिहार चुनाव आयोग ने लाखों नाम मतदाता सूची से हटा दिए हैं.

नवजीत/पटनाः लोकसभा चुनाव को लेकर फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन हो गया है. वोटरों के नाम जोड़ने और सुधारने के तहत इस विशेष अभियान में कुल 14 लाख 41 हजार 237 नए वोटरो को जोड़ा गया. इस बात की जानकारी बिहार चुनाव विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने दी है.

उन्होंने बताया कि एक से अधिक जगहों पर वोटर लिस्ट में रहने के कारण 5 लाख 75 हजार 667 मतदाताओं को सूची से हटा दी गयी है. नाम हटाने और घटाने के साथ विशेष अभियान के दौरान बिहार में कुल 8 लाख 65 हजार 570 मतदातओं की संख्या में वृद्धि हुई. जिसमे से 4 लाख 5 हजार 865 वोटर पहली बार जुडे है. यानि की इनकी उम्र 18-19 साल की है.

बिहार चुनाव विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया है कि वोटर सूची में 100 फीसदी फोटोग्राफ कवरेज है तो ईपीक कवरेज शतप्रतिशत है.उन्होने बताया कि 72 हजार 723 मतदान केन्द्र है.शहरी क्षेत्र में 8239 बूथ तो ग्रामीण इलाके में 72 हजार 723 बुथ बनाए गये है.

एच आर श्रीनिवास ने बताया है कि वोटर सूची में नाम जोड़ने और सुधरवाने का कार्य जारी है.लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन तक नाम जोड़े जायेंगे.उन्होने बताया है कि हमारे काल सेंटर पर फोन कर वोटर जानकारी ले सकते है. 

मतदाता 1590 डायल कर वोटर अपना मतदान केन्द्र,वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने और सुधरवाने की जानकारी ले सकते है. बिहार से बाहर वाले वोटरो या जनाकारी लेने वाले को स्थानीय टेलिफोन कोड़े के साथ कॉल करना होगा.