Bihar Panchayat Chunav 2021: 800 वोटर से अधिक होने पर बनाए जाएंगे सहायक मतदान केंद्र, SEC ने जारी किया निर्देश
Advertisement

Bihar Panchayat Chunav 2021: 800 वोटर से अधिक होने पर बनाए जाएंगे सहायक मतदान केंद्र, SEC ने जारी किया निर्देश

Bihar Panchayat Chunav 2021 news: आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतदान केंद्र मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, हॉस्पिटल या कोई धार्मिक स्थल पर नहीं बनाए जाएं. मतदाता को दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर मतदान केंद्र नहीं बनाए जाएं.

800 वोटर से अधिक होने पर बनाए जाएंगे सहायक मतदान केंद्र. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत निकाय चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) अप्रैल मई में होना है. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commssion) जुटा है. पंचायत चुनाव EVM से कराये जाने को लेकर आयोग कोर्ट पहुंच गया है. इधर,पंचायत चुनाव में 8 सौ वोटर से अधिक रहने पर सहायक मतदान बनाए जाएंगे.

यह मतदान केंद्र निजी भवन या परिसर में बनाए जा सकेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बाबत सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है. अहम बात यह है पिछले पंचायत चुनाव वर्ष 2016 के चुनाव में एक बूथ 700 मतदाता थे, जिसे बढ़ाकर 8 सौ किया गया है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतदान केंद्र मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, हॉस्पिटल या कोई धार्मिक स्थल पर नहीं बनाए जाएं. मतदाता को दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर मतदान केंद्र नहीं बनाए जाएं.

ये भी पढ़ें-Bihar Panchayat Chunav 2021: EC ने बनाया हाईटेक कंट्रोल रूम, शिकायत-सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर जारी

 

इससे पहले  बिहार में निर्वाचन विभाग ने वोटर लिस्ट (Voter List) का प्रकाशन कर दिया है. वोटरों के नाम जुड़वाने, हटाने और सुधरवाने के विशेष अभियान के बाद यह आंकड़ा जारी किया है. प्रकाशित सूची के मुताबिक वोटर लिस्ट से 2 लाख 18 हजार 217 वोटरों को सूची से बाहर कर दिया गया है. यह वैसे वोटर हैं जो एक से अधिक जगह पर वोटर लिस्ट (Voter List) में नाम जुड़वा रखे थे. तमाम वोटरों की मर्जी से वोटर लिस्ट से नाम हटाया गया है.

ये भी पढ़ें-Bihar Panchayat election: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, निर्वाचन आयोग ने तेज की तैयारी

दरअसल, निर्वाचन विभाग (Bihar Election Department) ने मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 कार्यक्रम की शुरुआत की थी.कार्यक्रम के तहत 11 जनवरी 2021 तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, विलोपन, प्रतिष्टियों में सुधार या एक ही विधानसभा में अपना मतदान केन्द्र (Voting Center) बदलने के लिए दावा-आपत्तियां ली गई थी.