close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चाईबासा: आयुष्मान भारत के एक साल पूरा होने पर कार्यक्रम आयोजित, लुइस मरांडी हुईं शामिल

 कार्यक्रम में कोल्हान के तीनों जिलों की सहिया के साथ स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर राज्य की कल्याण मंत्री लुइस मरांडी शामिल हुई. 

चाईबासा: आयुष्मान भारत के एक साल पूरा होने पर कार्यक्रम आयोजित, लुइस मरांडी हुईं शामिल
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर राज्य की कल्याण मंत्री लुइस मरांडी शामिल हुई.

चाईबासा: आयुष्मान भारत के एक साल पूरे होने के मौके पर झारखंड के चाईबासा में कोल्हान प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कोल्हान के तीनों जिलों की सहिया के साथ स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर राज्य की कल्याण मंत्री लुइस मरांडी शामिल हुई. कल्याण मंत्री ने आयुष्मान योजना की सफलता के लिए सहिया और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया.

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए भगवान बन कर आई है. देश के करोड़ों गरीब आर्थिक आभाव में गंभीर बिमारियों का इलाज नहीं करा पाते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत अमीर-गरीब का भेद ही मिटा दिया. इस योजना से गरीब व्यक्ति भी किसी तरह की गंभीर से गंभीर बिमारी का कहीं भी इलाज करा सकता है.

 

मंत्री ने बताया कि कोल्हान प्रमंडल में एक साल में 64 हजार लोगों का आयुष्मान भारत के तहत इलाज कराया गया है, जिसमें 14 हजार चाईबासा, 23 हजार सरायकेला और जमशेदपुर में 27 हजार लोगों का इलाज हुआ है. इसके लिए सहिया बहनें, स्वास्थ्य कर्मी और जिला प्रशासन बधाई के पात्र हैं.

डीसी अरवा राजकमल ने कहा कि आयुष्मान भारत ने सरकारी अस्पतालों की सोच बदल दी है. सरकारी अस्पताल में इलाज कराने से बीमा कंपनी से सरकारी अस्पताल को भी आर्थिक मदद मिलने लगी है, जिसका उपयोग सरकारी अस्पताल अब नए तरीके से करेंगे. डीसी ने स्थानीयों को सरकारी अस्पताल में इलाज करवाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने जानकारी दी की सरकारी अस्पताल में ही इलाज कराने पर चाईबासा में शिशु के जन्म पर मां को जॉनसन एंड जॉनसन का पैक गिफ्ट में मिलेगा, वहीं कुपोषण का इलाज कराने पर मां को हॉर्लिक्स मिलेगा.

आयुष्मान योजना प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना है जिसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकार की कोशिश है की लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएं जिससे भारत के बेहतर और स्वस्थ भविष्य की ओर आगे बढ़े.