किसी के बहकावे में न आए अति पिछड़ा समाज, नीतीश को दोबारा बनाए CM: JDU
Advertisement

किसी के बहकावे में न आए अति पिछड़ा समाज, नीतीश को दोबारा बनाए CM: JDU

जेडीयू सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी, जहानाबाद सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी, मंत्री मदन साहनी जैसे नेताओं को आगे कर जेडीयू ने अति पिछड़े से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में ना आएं.

बिहार के मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार.(फाइल फोटो)

पटना: जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) में अति पिछड़ा वर्ग के वोट में सेंधमारी रोकने के लिए पिछड़ा नेताओं को आगे किया है. सोशल इंजीनियर के लिए मशहूर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अतिपिछड़ा कार्ड मजबूत किया है. अति पिछड़ा वर्ग से आने वाले सांसदों और विधायक को आगे लाकर इन वर्गों को दिए गए लाभ को गिनाया है.

किसी के बहकावे में न आएं EBC
कटिहार से सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी, जहानाबाद सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी, मंत्री मदन साहनी जैसे नेताओं को आगे कर जेडीयू अति पिछड़े (EBC) से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में ना आएं. एक बार फिर नीतीश कुमार को चुनें. नीतीश कुमार ने अतिपिछड़ों को कई लाभ दिए हैं.

CM नीतीश ने किया अति पिछड़ों को आगे बढ़ाने का काम
जहानाबाद सांसद चंद्रेश्वर चन्द्रवंशी ने कहा है कि सीएम के तौर नीतीश कुमार ने 2005 में कुर्सी संभालते हुए सबसे पहले पंचायतीराज व्यवस्था में अतिपिछड़ों को आरक्षण दिया. यह निर्णय अतिपिछड़ों को आगे बढ़ने में काफी मदद मिली. आज उसी निर्णय की वजह से अतिपिछड़ा समाज विधानसभा और संसद में पहुच रहें हैं.

सरकार ने शुरू की कई योजनाएं
उन्होंने कहा कि अतिपिछड़ा आयोग का गठन सीएम नीतीश कुमार ने किया है. नौकरी में 35 फीसदी आरक्षण महिलाओं को दिया है, जिससे गरीब महिला आज नौकरी में आ रहीं हैं. यूपीएसीसी (UPSC) और बीपीएससी (BPSC) में पास होने पर राशि दी है. सीएम नीतीश कुमार ने अतिपिछड़ों के लिए कन्या राशि योजना की शुरुआत की. लाभुक लड़कियां हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहीं हैं.

CM ने इतनी योजना शुरू किया कि गिना नहीं जा सकता
सांसद ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने न्यायपालिका में आरक्षण दिया है. आज अतिपिछड़ों के बच्चे कंपीटिशन फेस कर नौकरी ले रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार ने इतनी योजना शुरू की है कि वह गिनी नहीं जा सकती है. अतिपिछड़ा समाज किसी के बहकावे में नहीं आने वाला है. अतिपिछड़ों के आरक्षण खिलाफ में आरजेडी रहीं है. सांसद ने अतिपिछड़ा समाज से अपील है कि वह किसी के बहकावे में नहीं आएं. वे नीतीश सरकार को एक बार फिर चुनें. अतिपिछड़ा सतर्क रहें, नहीं तो भटक जाएंगे.

अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए सराहनीय काम किए गए
इस मौके पर मंत्री मदन साहनी ने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार ने 15 सालो में काफी काम किए हैं. 15 साल में नीतीश कुमार ने हर इलाके और तबके में काम किया है. अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए सराहनीय काम किए हैं. नगरपालिका में नीतीश कुमार ने 20 फीसदी का आरक्षण दिया.

लालू-राबड़ी ने सिर्फ वोट लिया
मंत्री मदन साहनी ने विपक्षी दलों से सवाल किया और कहा कि राबड़ी देवी (Rabri Devi) और लालू प्रासद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने गरीबों का मसीहा कहलाकर सिर्फ वोट लिया, जब कभी आरक्षण देने की बात आती तो लालू-राबड़ी कोर्ट में मामला लेकर सलटा देते थे. लालू-राबड़ी देवी हम सबों को पचफोर्निया कहते थे. इन्हीं पचफोर्निया के वोट से वे जीतते थे. मंत्री ने सभी से अपील किया कि वह पूर्व की तरह गोलबंद रहें. एक बार फिर से नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाएं.

बिहार को गौरव नीतीश कुमार की वजह से मिला
सहनी ने कहा कि मछुआरों को मजबूत किया गया है. देश के अंदर ही नहीं विश्व स्तर पर मखाना नंबर वन है. मछली बेचने के लिए बाजार खोला गया. मछुआरों को 90 फीसदी तक सब्सिडी मिल रहीं है. मछुआरा समाज सशक्त हो रहा है. अतिपिछड़ों के लिए गाड़ियों दी गई. कल तक मजदूरी कर रहें थे. आज वे गाड़ी के मालिक बने हुए है. जल जीवन हरियाली से मछुआरों को काफी फायदा हुआ है. जल संकट निपटने के बाद रोजगार हासिल हो रहा है. हरियाली के क्षेत्र में बिहार आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि जेडीयू ने पार्टी की सदस्यता के साथ पौधे लगाने की पंरपरा शुरू की थी. बिहार का जो गौरव मिला है वह नीतीश कुमार की वजह से मिला है.

हर तबके के लिए किया गया काम
वहीं, सांसद दुलालचंद गोस्वामी ने कहा कि जब से नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली है तब से वे हर तबकों को आगे ले जा रहें हैं. हर वर्ग के लोगों के लिए काम किया है. जनता दल यूनाइटेड  के 16 में से 5 सांसद अतिपिछड़ा वर्ग के हैं. कल तक यह वर्ग दरवाजे के बाहर से राजनीति की गलियारें को झांका करते थे. हमलोग गर्व के साथ कहते है कि SC/ST, OBC/EBC छात्राओ को कई तरह का लाभ दिया जा रहा है. बिहार की जनता ने बाकी लोगो को भी मौका दिया था. लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया. सीएम नीतीश कुमार ने जो किया है वह कोई और नहीं कर सकता है. सांसद गोस्वामी ने कहा कि अतिपिछड़ों के रोजगार देने के लिए सब्सिडी दी जा रहीं है. कोई किसी को सम्मान करता है तो उसका ऋण चुकाते हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले चुनाव में उनका ऋण चुकाएंगे.