बिहार: बैंकों के हड़ताल से कामकाज हो रहा प्रभावित, दो दिनों तक होंगी मुश्किलें
Advertisement

बिहार: बैंकों के हड़ताल से कामकाज हो रहा प्रभावित, दो दिनों तक होंगी मुश्किलें

बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल शुरू होने से देशभर में बैंकों से जुड़े सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है. वार्ता विफल होने पर बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया और लाखों बैंक कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं.

लाखों बैंक कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं.

पटना: 31 जनवरी से बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल शुरू होने से देशभर में बैंकों से जुड़े सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है. वार्ता विफल होने पर बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी से बिहार में भी दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया और लाखों बैंक कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले ये हड़ताल पर गए हैं. आज और कल बैंकों में हड़ताल रहेगी इसके अलावा मार्च में भी 11 मार्च से 13 मार्च तक बैंकों की हड़ताल रहेगी यूएफबीयू ने साफ कह दिया है कि मांगें पूरी न हो पाने के कारण एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैंक कर्मचारी रहेंगे क्योंकि हमने ढाई साल से आईबीए के साथ बातचीत की है लेकिन इसक कोई अभी तक हल नहीं निकला है जिसका सीधा जिम्मेवार केंद्र सरकार है.

बैंक कर्मचारियों का कहना है कि पिछली बार सरकार ने कहा था कि बढ़ोतरी 10 फीसदी हो सकती है और अब वो वेतन में 12.25 फीसदी की वृद्धि की बात कर रहे हैं जबकि हमारी मांग 20 फीसदी बढ़ोतरी की है सरकार को देखना चाहिए कि महंगाई बढ़ी है और बैंक कर्मचारी पर कार्य का बोझ बढ़ा है जबकि नवंबर 2017 से वेतन में संशोधन की मांग लंबित है.

मुख्य मांगों में वेतन पुनरीक्षण के तहत कुल वेतन पर 20 फीसद बढ़ोत्तरी पांच दिवसीय बैंकिंग कार्य विशेष भत्ता का मूल वेतन में समाहरण, न्यू पेंशन योजना की समाप्ति, पेंशन में बढ़ोत्तरी, पारिवारिक पेंशन में सुधार स्टाफ वेलफेयर फंड का निर्धारण ऑपरेटिंग लाभ सेवानिवृत्ति पर मिलने वाले पेंशन पर आयकर में छूट कांट्रैक्ट कर्मियों के लिए समान कार्य के बदले समान वेतन शामिल है.

हड़ताल में शामिल सभी बैंककर्मी सड़कों पर उतर गए हैं और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं आज सुबह से ही हड़ताल में शामिल बैंकों में ताले लटके हुए हैं. वहीं राजधानी पटना के कई एटीएम में कैश नहीं होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. लोगों का कहना है कि लग्न का समय है जिससे परेशानी और बढ़ गई है.
 
वजह
बैंक कर्मियों के नवंबर 2017 से वेतन में संशोधन की मांग लंबित है. इसे लेकर उन्होंने हड़ताल किया है.

आगे क्या है
मांगे नहीं पूरी होने पर एक अप्रैल से बैंक कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.