बिहार में बड़े पैमाने आईएएस, आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए
Advertisement

बिहार में बड़े पैमाने आईएएस, आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने 28 जिलों में शनिवार को 36 आईएएस अधिकारियों और 41 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए।

बिहार में बड़े पैमाने आईएएस, आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए

पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने 28 जिलों में शनिवार को 36 आईएएस अधिकारियों और 41 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम के प्रस्तावित हाईप्रोफाइल दौरे से पहले ये स्थानांतरण किए गए। टीम सात और आठ अगस्त को जमीनी स्थिति का आकलन करने और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करने के लिए दौरा करेगी।

सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक 36 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं जिनमें अधिकतर जिलाधिकारी स्तर के हैं।

पटना के जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह की जगह सीतामढ़ी की जिलाधिकारी प्रतिमा सतीश कुमार वर्मा को जिलाधिकारी बनाया गया है। सिंह को सामान्य प्रशासन विभाग में अतिरिक्त सचिव का पद दिया गया है।

जिलाधिकारियों के तबादले की लंबी सूची में त्यागराजन एस एम नालंदा के नए जिलाधिकारी होंगे जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है। वह बुद्धिभटी कार्तिकेय धनजी का स्थान लेंगे जिन्हें कृषि निदेशक बनाया गया है।

दो आईएएस अधिकारियों बी. प्रधान और श्रीधर चेरीबेलू क्रमश: केंद्रीय प्रतिस्थापना और आईएएस अकादमी मसूरी में गए हैं और उन्हें राज्य में पदस्थापना से मुक्त कर दिया गया है।

राज्य सरकार ने पुलिस प्रशासन में जिन 41 आईपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया है उनमें अधिकतर या तो पुलिस अधीक्षक स्तर के हैं या कमांडेंट स्तर के। दो अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और एक को पदोन्नत कर महानिदेशक का रैंक दिया गया है।

राज्य के गृह विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि वर्तमान में सतर्कता जांच ब्यूरो :वीआईबी: में पदस्थापित अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) रविन्द्र कुमार को महानिदेशक बनाया गया है।

सहरसा, मधुबनी, खगड़िया, गोपालगंज, बेतिया (पश्चिम चंपारण), शेखपुरा, कटिहार, बगहा (पश्चिम चम्पारण), नौगछिया (भागलपुर), अररिया, कैमूर, सुपौल, शिवहर, नालन्दा, रोहतास, जमुई, सिवान, अरवल, मधेपुरा, भागलपुर, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर के पुलिस अधीक्षकों का तबादला कर दिया गया है।

इसके अलावा विभिन्न जिलों में सबडिविजनल पुलिस अधिकारियों :एसडीपीओ: का तबादला किया गया है।

जिन पुलिस अधीक्षकों का तबादला किया गया है उनमें नालंदा के एसपी सिद्धार्थ मोहन जैन भी शामिल हैं। नालंदा मुख्यमंत्री का गृह जिला है। जैन को कटिहार का एसपी बनाया गया है जबकि अतिरिक्त एसपी (सिटी) पटना विवेकानंद को नालंदा के एसपी का प्रभार ग्रहण करने के लिए कहा गया है। आईपीएस अधिकारियों का सर्वाधिक स्थानांतरण उत्तर बिहार में हुआ है जहां लोकसभा चुनावों में भाजपा को बढ़त मिली थी लेकिन इसे सत्तारूढ़ जद यू और इसके सहयोगी राजद का परंपरागत गढ़ भी माना जाता है।

राज्य में अक्तूबर..नवम्बर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है लेकिन अभी तक अंतिम तारीख की घोषणा नहीं हुई है।