अब 2 सेकंड में होगा Corona Test! भागलपुर IIIT ने किया कमाल, बनाया ये खास Software

Bhagalpur News: IIIT भागलपुर ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो मात्र 2 सेकंड में पता करके बता देगा कि कोई इंसान कोरोना पॉजिटिव है या नेगेटिव है.  

अब 2 सेकंड में होगा Corona Test! भागलपुर IIIT ने किया कमाल, बनाया ये खास Software
IIIT भागलपुर के वैज्ञानिकों ने बनाया नया कोरोना टेस्टिंग किट

Bhagalpur: बिहार समेत देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना जांच के लिए हर कोविड टेस्टिंग सेंटर पर लंबी कतार देखने को मिल रही है. 
लोगों को जांच के लिए सैंपल देने के बाद भी आरटी पीसीआर रिपोर्ट लेने के लिए दो से तीन दिन का कम से कम इंतजार करना होता है. बिहार में कई बार लोगों को सप्ताह भर तक रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ता है.

स्वास्थ्य विभाग व आम लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए भागलपुर IIIT के एक्सपर्ट ने कमाल कर दिखाया है. एक कहावत है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. IIIT भागलपुर के वैज्ञानिकों, शोधार्थियों व विद्यार्थियों ने इस कहावत को सही साबित कर दिया है.

दरअसल, IIIT भागलपुर ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो मात्र 2 सेकंड में पता करके बता देगा कि कोई इंसान कोरोना पॉजिटिव है या नेगेटिव है. IIIT भागलपुर ने जो सॉफ्टवेयर विकसित किया है, वह यदि सफल रहा तो फिर पूरे विश्व में बिहार का डंका बजेगा. जानकारी के अनुसार, यह मरीज के चेस्ट एक्सरे या एचआरसीटी रिपोर्ट देखकर बता देगा कि व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है या नेगेटिव है.

ये भी पढ़ें- जब नाराज शहाबुद्दीन को मनाने सीवान पहुंचे थे लालू यादव

दावा है कि यह संसार का पहला सॉफ्टवेयर है जो एक्स रे या एचआरसीटी से ही कोरोना की स्थिति बता देता है.पटना एम्स में इसका ट्रायल एक-दो दिनों में शुरू हो जाएगा. कोरोना डिटेक्टिंग सॉफ्टवेयर से जांच होगी. आईसीएमआर ने इसके लिए सलाहकार समिति बनाया है. इसके बाद इस मामले में एम्स की एक सलाहकार समिति अध्ययन करेगी. 

समिति अपने रिसर्च के पश्चात आईसीएमआर को रिपोर्ट सौंपेगी. ऐसा माना जा रहा है कि सोमवार तक इस सॉफ्टवेयर को लेकर फैसला हो जाएगा. यदि इस फैसले में भागलपुर IIIT का दावा सही पाया गया तो वाकई एक बड़ी कामयाबी होगी.