Bihar Voting Phase 1: पहले चरण के लिए 71 सीटों पर वोटिंग आज, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

पहले चरण में 1066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. पहले चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Bihar Voting Phase 1: पहले चरण के लिए 71 सीटों पर वोटिंग आज, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज 71 सीट पर वोटिंग होगी.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में पहले चरण के लिए आज मतदान होगा. मतदान से एक दिन पहले चुनाव प्रचार को लेकर सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होना है. पहले चरण की वोटिगं में कई सियासी दिग्गजों की किस्मत दांव पर है.

इसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी के अलावा आठ मंत्री प्रेम कुमार, कृष्णनंदन वर्मा, शैलेश कुमार, विजय कुमार सिन्हा, जय कुमार सिंह, रामनारायण मंडल, संतेाष कुमार निराला और बृजकिशोर बिंद सहित कई दिग्गजों का नाम शामिल है.

पहले चरण में 1066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. पहले चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण के लिए 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बिहार राज्य अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पारा मिल्रिटी फोर्स की तैनाती की जाएगी.

उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. कोरोना काल में मतदान को लेकर कई तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं. पहले चरण में आरजेडी के 42, जेडीयू के 35, बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, भाकपा (माले) के आठ, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के 6 और विकासशील इंसान पार्टी के एक प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

इसके अलावा एलजेपी के भी 42 प्रत्याशियों का फैसला इस चरण के मतदान में तय होना है. इस चुनावी दंगल में एनडीए और महागठबंधन में सीधी टक्कर है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं, जबकि महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों का संगठन शामिल है. वहीं, केंद्र में एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी बिहार में अलग होकर चुनाव मैदान में है.