close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

63वीं BPSC पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, कुल 4257 अभ्यर्थी सफल

63वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. 

63वीं BPSC पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, कुल 4257 अभ्यर्थी सफल
बीपीएससी 63वीं पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः 63वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस बार बीपीएससी पीटी परीक्षा में 4257 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. अब यह सफल परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. बतादें कि बीपीएससी पीटी परीक्षा का आयोजन 1 जुलाई 2018 को किया गया था.

बीपीएससी ने रिजल्ट अपने आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी किया है. रिजल्ट में 35 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. वहीं, 2 फीसदी भूर्तपूर्व सेनानियों के परिवारवालों को दिया गया है. जिसमें सेनानियों के पोते और पोतियां शामिल हैं.

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने नंबर माह में इन 355 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया था। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होना है. जिसमें कि अब PT का रिजल्ट आ गया है. ग्रेजुएशन युवा इसके लिए आवेदन कर सकते थे. 

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 22 साल और अधिकतम आयु 37 साल निर्धारित की गई थी. बिहार सरकार ने यूपीएससी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में सफल होने पर अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है.

बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में सफल होने वाले एससी एसटी उम्मीदवारों को 50 हजार रुपये और यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले एससी एसटी उम्मीदवारों को 1 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया गया है.