बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें 243 सीटों पर कब होगा मतदान

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस बात की जानकारी दी.

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें 243 सीटों पर कब होगा मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस बात की जानकारी दी.

नई दिल्ली/पटना: चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस बात की जानकारी दी.

शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार में 243 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बिहार में कोरोना काल के बीच 3 चरणों में चुनाव होंगे. 28 अक्टूबर को पहले चरण में बिहार में 71 सीटों पर चुनाव होंगे, जबकि, 3 नवंबर को दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 7 नवबंर को तीसरे चरण में बिहार में 78 सीटों पर मतदान होंगे.

वहीं, 10 नवंबर को बिहार में मतगणना होगी और चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. आपको बता दें कि बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना काल के बीच शांतिपूर्ण और सुरक्षात्मक चुनाव कराना एक चुनौती है. इसके लिए विधानसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन कुछ नए दिशा निर्देश जारी किया गया है. इस साल विधानसभा चुनाव में एक बुूथ पर 1500 लोगों की जगह 1000 लोग ही मतदान करेंगे. इसलिए इस साल विधानसभा चुनाव में पोलिंग बूथों की संख्या अधिक होगी.

इस बार विधानसभा चुनाव की समय में परिवर्तन किया गया है. बिहार में मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है. मतदाता सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे. वहीं, डोर टू डोर कैंपेन के लिए अधिकतम 5 लोगों की टीम ही जा सकेगी. कोरोना से सुरक्षा का ध्यान रखते हुए हर बूथ पर हैंड वॉश, सेनेटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया जाएगा. 

सबसे खास बात ये होगी कि कोरोना संक्रमित मरीज भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. कोरोना मरीजों के वोट डालने के लिए सबसे आखिर में जा सकेंगे. साथ ही नामांकन में भी सिर्फ दो गाड़ियों की इजाजत होगी.