close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: बीएड के लिए पहली संयु्क्त प्रवेश परीक्षा आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बिहार में पहली बार नए नियमों के आधार पर बीएड कंबाइंड टेस्ट की परीक्षा आज आयोजित की जाएगी.

बिहार: बीएड के लिए पहली संयु्क्त प्रवेश परीक्षा आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
राज्यपाल की पहल पर नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए बीएड की संयुक्त परीक्षा ली जा रही है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में पहली बार नए नियमों के आधार पर बीएड कंबाइंड टेस्ट की परीक्षा आज आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए 122 केंद्र बनाए गए हैं. 32 हजार सीटों के लिए आज 90 हजार 530 परीक्षार्थी बी.एड की परीक्षा में भाग लेंगे. 

पटना में इसे लेकर सबसे अधिक 56 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 56 परीक्षा केंद्रों पर 46 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. साथ ही आपको बता दें कि सभी परीक्षा केंन्द्रों पर धारा 144 लागू कर दी जाएगी. परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी या धांधली ना हो इसके लिए बायोमीट्रिक के जरिए अटेंडेंस ली जाएगी. 

सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी के साथ जैमर भी लगाया है. खबरों की मानें तो इसके मॉनटरिंग सीधे राजभवन से की जाएगी. बीएड की संयुक्त परीक्षा में 43 हजार 423 महिला तो 46 हजार 879 पुरुष अभ्यर्थी शामिल होंगे. आपको बता दें कि बीएड में नामांकन से लेकर परीक्षा तक पर राज्यपाल सत्पाल मलिक ने सवाल उठाया था. 

इसके बाद राज्यपाल की पहल पर नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए बीएड संयुक्त परीक्षा ली जा रही है. माना जा रहा है कि इसका रिजल्ट भी जल्द ही जारी किया गया जाएगा और अगस्त में बीएड के नए सत्र की शुरुआत भी की जाएगी.