आयुष्मान योजना में बिहार पीछे, RJD बोली- JDU का नहीं मिल रहा इसमें RCP टैक्स

बीजेपी का मानना है कि बिहार में स्वास्थ्य सेवा में काफी काम होना बाकी है. पार्टी प्रवक्ता नवलकिशोर यादव ने कहा है कि बिहार की जिस हिसाब से आबादी है, उसके मुताबिक यहां सुविधाएं नहीं हैं. 

आयुष्मान योजना में बिहार पीछे, RJD बोली- JDU का नहीं मिल रहा इसमें RCP टैक्स
आरजेडी ने माना कि ये योजना गरीबों के लिए वरदान है.

पटना: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ उठाने में यूपी के साथ-साथ बिहार भी पीछे रह गया है. बिहार सरकार में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) मानती है कि यहां स्वास्थ्य सेवा में काफी सुधार की गुंजाइश है और आधारभूत संरचना कमजोर है. वहीं, आरजेडी (RJD) ने कहा है कि ये योजना इसलिए बिहार में फेल हो गई क्योंकि इससे जेडीयू को आरसीपी टैक्स नहीं मिलता है.

दरअसल गरीबों को पांच लाख तक का मुफ्त लाभ देनी वाली आयुष्मान भारत योजना में बिहार पीछे रह गया है. बिहार में जेडीयू (JDU) के साथ बीजेपी भी सरकार में शामिल है. बीजेपी का मानना है कि बिहार में स्वास्थ्य सेवा में काफी काम होना बाकी है. पार्टी प्रवक्ता नवलकिशोर यादव ने कहा है कि बिहार की जिस हिसाब से आबादी है, उसके मुताबिक यहां सुविधाएं नहीं हैं. यहां स्वास्थ्य सेवा में काफी गुंजाइश है.

नवलकिशोर यादव ने कहा है कि जितनी आबादी है उसके मुताबिक यूनिट यानि डॉक्टर, अस्पताल, उपकरण और कर्मचारी नहीं हैं. इसलिए बिहार पिछड़ गया है. बीजेपी प्रवक्ता मानते हैं कि स्वास्थ्य के मामले में यहां आधारभूत संरचना काफी कमजोर है. दूसरी ओर आरजेडी ने इस मामले पर सीधे तौर से जेडीयू पर हमला बोला है. 

जेडीयू पर तंज कसते हुए आरजेडी नेता और विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि बिहार सरकार को सिर्फ उन्हीं योजनाओं से मतलब रहता है जिसमें आरसीपी टैक्स लगता है. आयुष्मान भारत योजना इसलिए नाकाम रही क्योंकि इसमें आरसीपी टैक्स नहीं था. हालांकि वो मानते हैं कि ये योजना गरीबों के लिए वरदान है.

दूसरी ओर जेडीयू ने भी माना है कि बिहार की आबादी ज्यादा है. जेडीयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि बिहार सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से बेहतर काम किया है. अगर आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो, इसे और सख्ती से लागू किया जाना चाहिए. हालांकि, ये योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है. बिहार पीछे रह गया तो इसपर काम होगा.

वहीं, आरएलएसपी (RLSP) ने कहा कि बिहार सरकार केंद्र की योजनाओं का क्रियानवन नहीं कर रही है, ताकि क्रेडिट केंद्र को न चला जाए. आएलएसपी नेता ने कहा कि आयुष्मान योजना गुजरात में सफल है मगर बिहार में फेल रही. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को बिहार की जनता के लिए केंद्र की योजनाओं का क्रियान्वयन करना चाहिए.