Breaking News
  • बिहार में आज प्रधानमंत्री मोदी की रैली
  • 15 साल में बिहार बहुत आगे बढ़ा- प्रधानमंत्री
  • मेरे मित्र, भाई नीतीश जी को आपके आशीर्वाद निश्चित मिलने वाले हैं: पीएम मोदी

Bihar Board 10th Result 2018: बिहार बोर्ड के इस निर्णय से मैट्रिक रिजल्ट में हुआ जबरदस्त सुधार!

इस वर्ष कुल 68.89 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है.

Bihar Board 10th Result 2018: बिहार बोर्ड के इस निर्णय से मैट्रिक रिजल्ट में हुआ जबरदस्त सुधार!
मैट्रिक रिजल्ट में जबरदस्त इजाफा.

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रेरणा राज 457 नंबर लाकर टॉप की है. बीते वर्ष की तुलना में इस बार पास होने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत काफी अधिक है.

रिजल्ट में कुल 18.77 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस वर्ष कुल 68.89 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस वर्ष प्रश्नपत्र के पैटर्न बदले गए थे, इसी का नतीजा है कि रिजल्ट में सुधार हुआ है. ज्ञात हो कि इस वर्ष कुल 50 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे.

बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने शाम साढ़े चार बजे नतीजे की घोषणा की. इस दौरान बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर भी मौजूद थे. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं. 

मैट्रिक परीक्षा में 17 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. परीक्षा के चार महीने बाद आज रिजल्ट जारी हुआ. पहले यह परिणाम 20 जून को जारी हाने वाले थे, लेकिन गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर कॉलेज से लगभग 42 हजार कॉपी गायब होने के बाद इसे आजतक के लिए टाल दिया गया था.

बिहार बोर्ड के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा अन्य थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं. इसके अलावा छात्र एसएमएस और गूगल एप के जरिये भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट:

>> BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.
>> Bihar 10th Result 2018 या BSEB Class 10 Matric Result 2018 पर क्लिक करें.
>> रोल नंबर दर्ज करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें. 
>> Bihar Board Matric result डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें.