Bihar Board Result 2018: इस दिन होगा कंपार्टमेंटल एग्जाम,फेल छात्रों को मिलेगा मौका

6 जून को बिहार बोर्ड के इंंटरमीडिएट के रिजल्ट की घोषणा की गई जिसमें 47 प्रतिशत छात्र फेल हो गए. उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा से पास होने का एक मौका मिलेगा और आज इसकी तारीख की भी घोषणा की गई है. 

Bihar Board Result 2018: इस दिन होगा कंपार्टमेंटल एग्जाम,फेल छात्रों को मिलेगा मौका
बिहार बोर्ड में पास नहीं हो पाए छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के जरिए रिजल्ट सुधार सकते हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट 6 जून को जारी कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने बुधवार शाम को इंटर का रिजल्ट जारी किया.इस साल परीक्षा में 47 प्रतिशत छात्र फेल हो गए हैं. ऐसे में उन्हें एक और मौका दिया जाएगा. रिजल्ट जारी करते हुए बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि अगले माह जुलाई मे कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित किया जाएगा. 

आज कंपार्टमेंटल परीक्षा की तारीख की भी घोषणा की गई है. कंपार्टमेंटल परीक्षा 4 से 7 जुलाई के बीच होगी. कंपार्टमेंटल परीक्षा देने के लिए छात्र 11 से 15 जून तक फॉर्म भर सकते हैं. वहीं स्क्रूटनी के लिए तारीख में भी बदलाव किया गया है. अब छात्र 9 से 16 जून तक छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट अगस्त में जारी किया जाएगा. 6 जून को साइंस, ऑर्ट्स और कॉमर्स तीनों विषयों के बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा की गई है.  इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में 52.9 प्रतिशत छात्र  सफल हुए है. कार्मस में 82 प्रतिशत, साइंस में 45 प्रतिशत और आर्ट्स में 42 प्रतिशत छात्र सफल हुए है.

बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट में साइंस संकाय से शिवहर की कल्पना कुमारी ने पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं, ऑर्ट्स संकाय से सिमुलतला की कुसुम और मुजफ्फरपुर की निधि सिन्हा ने कॉमर्स में टॉप किया है. साइंस टॉपर कल्पना को 434 अंक प्राप्त हुए है. जबकि ऑर्ट्स टॉपर कुसुम को 424 और कॉमर्स टॉपर निधि सिन्हा को 434 अंक प्राप्त हुए हैं.