Bihar Board Result 2018: इस बार छात्रों को मिलेगें 10 प्रतिशत तक ग्रेस मार्क्स

छात्रों के लिए खुशखबरी है कि बोर्ड इस बार 10 फीसदी तक ग्रेस मार्क्स देगी. लेकिन भाषा विषय में फेल होने पर ग्रेस मार्क्स नहीं दिए जाएंगे.

Bihar Board Result 2018: इस बार छात्रों को मिलेगें 10 प्रतिशत तक ग्रेस मार्क्स
बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट मिलेगा 10 प्रतीशत तक ग्रेस मार्क्स. (फोटोः प्रतीकात्मक)

पटनाः बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट जारी होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं. बुधवार को बिहार बोर्ड केवल 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. जबकि 10वीं की रिजल्ट 20 जून तक जारी करने की बात कही गई है. बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई थी कि शाम 4.30 बजे शिक्षा मंत्री के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा.

बिहार बोर्ड की रिजल्ट को लेकर इस बार बोर्ड ने काफी एहतियात बरत रही है. कॉपी चेक से लेकर टॉपर्स के मामले में हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है. बोर्ड ने रिजल्ट देरी से जारी करने के लिए यही कारण बताया है. बोर्ड के द्वारा कहा गया था कि छात्रों को रिजल्ट में त्रुटि नहीं मिले इसके लिए अच्छे से काम किया जा रहा है.

पिछले साल मई माह के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया गया था. इस बार 12वीं की रिजल्ट पिछले साल की तुलना में अच्छी होने की उम्मीद भी जतायी जा रही है. बोर्ड के अनुसार 12वीं के छात्रों को हर विषय की थ्योरी में 30 फीसदी और प्रैक्टिकल में 40 फीसदी अंक लाना जरुरी होगा.

हालांकि छात्रों के लिए खुशखबरी है कि बोर्ड इस बार 10 फीसदी तक ग्रेस मार्क्स देगी. लेकिन भाषा विषय में फेल होने पर ग्रेस मार्क्स नहीं दिए जाएंगे. पहले बोर्ड 8 फीसदी तक ग्रेस मार्क्स देता था.

बोर्ड के नियम के अनुसार अगर किसी छात्र ने इंटर में 75 प्रतिशत या उससे अधिक कुल अंक प्राप्त किए हैं और किसी एक विषय में पास होने के लिए जरूरी अंकों से वंचित रह गया है तो ऐसी स्थिति में उसे ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे. नियम के मुताबिक अधिकतम 10 प्रतिशत तक ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे.

बोर्ड के अनुसार यह नियम सिर्फ नियमति छात्रों पर लागू होगा साथ ही इसका फायदा मौजूदा सत्र के छात्र-छात्राओं का मिलेगा. पूर्ववर्ती छात्र इसके फायदे से महरूम रहेंगे.