..तो इस वजह से हो रही है बिहार बोर्ड के रिजल्ट में देरी

बोर्ड परीक्षा होने के बाद छात्र और छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है. जैसे-जैसे रिजल्ट का समय नजदीक आता है छात्रों को उत्सुक्ता और बढ़ जाती है. ऐसा ही हाल बिहार बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों का है. 

..तो इस वजह से हो रही है बिहार बोर्ड के रिजल्ट में देरी
बिहार बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बोर्ड परीक्षा होने के बाद छात्र और छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है. जैसे-जैसे रिजल्ट का समय नजदीक आता है छात्रों को उत्सुक्ता और बढ़ जाती है. ऐसा ही हाल बिहार बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों का है. बिहार बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की परीक्षा हो चुकी है. अब छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड की ओर से ऐसी सूचना मिली थी कि रिजल्ट मई के अंत तक आ सकती है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

बिहार बोर्ड के रिजल्ट में हो रही देरी के कई कारण है. जिसमें सबसे अहम बिहार बोर्ड के पूर्व टॉपर रूबी राय और गणेश कुमार को माना जा रहा है. लगातार पिछले दो सालों में टॉपर घोटाल का मामला सामने आया है. ऐसे में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी करने में बिहार में शिक्षा विभाग के हाथ-पांव फूल हुए है.

बोर्ड के जानकारों की माने तो इस बार रिजल्ट जारी करने में काफी एहतियात बरती जा रही है. बोर्ड नहीं चाहती है कि इस साल भी रूबी रॉय और गणेश कुमार जैसा कोई विवाद फिर से खड़ा हो. ऐसे में बोर्ड का मानना है कि रिजल्ट देर से ही दें लेकिन इसमें किसी तरह की गड़बड़ी न हो.

वहीं, इस बारे में बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा का भी कहना है कि रिजल्ट देर से आये लेकिन इसमें गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए. इसलिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया है कि नतीजे में किसी तरह की त्रुटि न हों.

कृष्णनंदन वर्मा का मानना है कि बिहार बोर्ड के रिजल्ट में गड़बड़ी होने से पूर्व में सरकार की काफी बदनामी हुई है. इसलिए रिजल्ट में गड़बड़ी नहीं होने के लिए पहले आश्वस्त होना जरूरी है. रिजल्ट में गड़बड़ी नहीं होगी तो छात्रों और अभिवावकों को भी शिकायत नहीं होगी. हालांकि रिजल्ट की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. लेकिन ऐसा मानना है कि रिजल्ट जल्द ही रिलीज की जाएगी.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
1. रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाएं
2. वेबसाइट पर 'Bihar board results 2018' के ऑप्शन पर क्लिक करें
3. जिस कक्षा की परीक्षा दी है उसके अनुसार BSEB Class 10th Results 2018 और BSEB Class 12th Results 2018 ऑप्शन सिलेक्ट करें
4. इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी डालें
5. सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा.