close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कैबिनेट बैठकः सूखे से निपटने के लिए 1400 करोड़ रुपये मंजूर, PMCH बनेगा वर्ल्ड क्लास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट बैठक में कुल 34 एजेंडों पर मुहर लगाई गई.

कैबिनेट बैठकः सूखे से निपटने के लिए 1400 करोड़ रुपये मंजूर, PMCH बनेगा वर्ल्ड क्लास
नीतीश कुमार ने कैबिनेट बैठक में 34 एजेंडों पर मुहर लगाई है. (फाइल फोटो)

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट बैठक में कुल 34 एजेंडों पर मुहर लगाई गई. जिसमें सबसे अहम किसानों के लिए फैसला लिया गया. सूखे की मार झेल रहे किसानों के संबंध में लिए गए फैसले के तहत सूखे से निपटने के लिए 1400 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई.

कैबिनेट बैठक में लिए फैसले के अनुसार बिहार के 69 और प्रखंड को सूखा घोषित किया गया है. जिसके बाद कुल 275 प्रखंड सूखा ग्रस्त घोषित किया गया है. वहीं, सूखे से निपटने के लिए 1400 करोड़ रुपये की राशी को मंजूरी दे दी गई है. पहले सरकार ने 206 प्रखंडों को सूखा ग्रस्त घोषित किया था.

इसके अलावा बैठक में रिवॉल्विंड फंड को भी मंजूरी दे दी गई है. वहीं, रोड मेंटेंनेंस के लिए भी प्रस्ताव को स्वीकृत कर लिया गया है. इसके तहत सात साल में इस मद में सरकार की ओर से 14 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. यानी की रोड मेंटेंनेंस के लिए सात साल में 14 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

वहीं,ग्रामीण सड़कों के मेंटेनेंस के लिए ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनायी गयी बिहार ग्रामीण पथ अनुरक्षण नीति 2018 को कैबिनेट से स्वीकृति मिल गयी. इसके तहत सभी ग्रामीण सड़कों का मेंटेनेंस होगा. सड़कों के मेंटेनेंस पर दो हजार करोड़ खर्च होंगे.

कैबिनेट बैठक में होमगार्ड जवानों के लिए भी फैसला लिया गया है. जिसके तहत उनके वेतन में वृद्धि की गई है. होमगार्ड जवानों को पहले 400 रुपये दैनिक वेतन दिया जाता था जो अब 774 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाएगा.

वहीं, कैबिनेट ने पीएमसीएच को लेकर भी अहम फैसला लिया है. पटना के पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास अस्पताल बनाने का रास्ता भी साफ कर दिया गया है. अब पीएमसीएच अस्पताल में 5462 बेड होंगे. वहीं, एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए 250 सीट होंगे.