कैबिनेट बैठकः स्नातक पास छात्राओं के लिए खुशखबरी, नीतीश कुमार ने मंजूर किए 300 करोड़

कैबिनेट बैठक में नीतीश कुमार ने कुल 6 एजेंडों पर मंजूरी दी है. कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला छात्राओं को लेकर लिया गया है. 

कैबिनेट बैठकः स्नातक पास छात्राओं के लिए खुशखबरी, नीतीश कुमार ने मंजूर किए 300 करोड़
नीतीश कुमार ने छात्राओं के लिए 300 करोड़ की राशि को मंजूर किया है. (फाइल फोटो)

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक की गई. कैबिनेट बैठक में नीतीश कुमार ने कुल 6 एजेंडों पर मंजूरी दी है. कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला छात्राओं को लेकर लिया गया है. फैसले के तहत स्नातक पास छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि देने के लिए पैसा आवंटित कर दी गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया था कि स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इसके तहत स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपये देने की बात कही गई थी. वहीं, गुरुवार को कैबिनेट बैठक में नीतीश कुमार ने इस प्रोत्साहन राशि के लिए पैसा आवंटित कर दिया है.

बैठक में स्नातक पास छात्राओं को 25 हजार रुपये की राशि देने के लिए राशि आवंटित कर दी गई है. इसके लिए कैबिनेट ने 300 करोड़ रुपये को मंजूर किया है. इस राशि की स्वीकृति के बाद अब स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है. अब जल्द ही उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इस योजना से करीब 1 लाख से अधिक छात्राओं को लाभ मिलेगा.

वहीं, कैबिनेट बैठक में कई अन्य फैसलों पर भी मुहर लगाई गई है. इसके तहत भवन निर्माण विभाग के लिए भी बड़ी राशि की स्वीकृति दी गई है. जानकारी के अनुसार, भवन निर्माण के कामकाज के लिए 1.75 करोड़ रुपये मंजूर की गई है.

वहीं, नक्सली प्रभावित आईटीआई संस्थानों में 119 पदों को सृजन की भी मंजूरी दी गई है. भागलपुर स्थित सबौर में भी पॉलटेक्निक कॉलेज बनाने की स्वीकृति दी गई है. बताया जा रहा है कि बरारी में 50 एकड़ में यह कॉलेज बनेगा.

इसके अलावा अपराध अनुसंधान के लिए कुल 132 पदों को लिए कैबिनेट बैठक में स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा पटना उच्च न्यायलय कार्य प्रमंडल,विद्युत कार्य प्रमंडल में 30 पदों का सृजन किया गया है.