गोपालगंज: शातिर गिरोह का पर्दाफाश, RBI मैनेजर बनकर करते थे वसूली
Advertisement

गोपालगंज: शातिर गिरोह का पर्दाफाश, RBI मैनेजर बनकर करते थे वसूली

इस गिरोह के द्वारा नौकरी के नाम पर अब तक 60 लाख रूपए की वसूली की गई थी. साथ ही गिरोह के सरगना के ऊपर गोपालगंज के स्वर्ण व्यवसाई से 10 लाख रूपए की रंगदारी मांगने का भी आरोप है.

पुलिस ने चार शातिर ठगों को गिरफ्तार कर लिया.

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज में पुलिस ने आरबीआई के फर्जी मैनेजर सहित 04 शातिर ठगों को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. वहीं गिरफ्तार किए गए सभी शातिर ठगों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में सरकारी नौकरी से संबंधित फर्जी दस्तावेज, सेवा पुस्तिका और युवाओं के मूस सर्टिफिकेट भी बरामद किए हैं.

पुलिस के मुताबिक, इस ठग गिरोह के द्वारा नौकरी के नाम पर अब तक 60 लाख रूपए की वसूली की गई थी. इसके साथ ही इस गिरोह के सरगना के ऊपर गोपालगंज के स्वर्ण व्यवसाई से 10 लाख रूपए की रंगदारी मांगने का भी आरोप है. पुलिस इस मामले में 10 मोबाइल फोन भी जब्त किया है. यह कारवाई एसपी के निर्देश पर बनाए गए स्पेशल पुलिस की टीम ने नगर थाना के यादोपुर चौक से किया है.

गोपालगंज के एसपी मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि गोपालगंज नगर थाना में कुछ दिनों पूर्व स्वर्ण व्यवसाई से 10 लाख रूपए रंगदारी मांगने की प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. इस प्राथमिकी के बाद सदर एसडीपीओ के नेतृत्व में स्पेशल पुलिस टीम का गठन किया गया. इस टीम के द्वारा शनिवार को नगर थाना के यादोपुर चौक से अपराध की योजना बनाते चार अपराधियो को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला की गिरफ्तार अपराधियो के द्वारा ही नगर थाना क्षेत्र के स्वर्ण व्यवसायी से 10 लाख रूपए की रंगदारी की मांग की गई थी.

पुलिस ने इन अपराधियो के ठिकानों पर जब छापामारी की तो वहां से रेलवे में नौकरी से संबंधित कई फर्जी दस्तावेज, आरबीआई से संबंधित कई दस्तावेज और अन्य सरकारी संबंधित कई सेवा पुस्तिका भी जब्त किया. 

इसके साथ ही कई फर्जी आई कार्ड, 10 मोबाइल फोन और कई सरकारी विभाग का मुहर भी जब्त किया गया है. एसपी एक मुताबिक, रंगदारी के साथ-साथ इस गिरोह के अपराधियो के द्वारा नौकरी के नाम से लोगों से लाखों रूपए की वसूली की जाती थी. पैसे वसूली के बाद उन्हें फर्जी सरकारी दस्तावेज दिए जाते थे. अब तक इन अपराधियो के द्वारा 60 लाख रूपए की वसूली की पुष्टि हुई है. 

ये ठग युवाओं से लाखों रूपए वसूलते थे. इसके साथ ही वे युवाओं से उनके मूल सर्टिफिकेट भी जब्त कर लेते थे. गिरफ्तार ठगों का मुख्य सरगना सोनू कुमार दुबे है. जो गोपालगंज नगर थाना के मालवीय नगर मोहल्ले का रहने वाला है. इसके अलावा इस गिरोह में सतीश कुमार बैकुंठपुर, नविन कुमार रंजन कुचायकोट और राहुल कुमार दरियापुर गया का शामिल है.

एसपी ने कहा कि सोनू कुमार दुबे खुद आरबीआई का फर्जी आईकार्ड बनाकर खुद को आरबीआई का मैनेजर बताकर लोगों से पैसे की वसूली करता था. इस गिरोह के द्वारा बिहार और झारखंड में सैकड़ों लोगों से नौकरी के नाम पर वसूली की गई है. इनके पास से रंगदारी मांगने वाला मोबाइल फोन के अलावा कई मोबाइल फोन और अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद किया है. इस गिरोह में अन्य सदस्यों की भी पहचान कर उनकी गिरफ़्तारी के लिए छापेमारी की जाएगी.