बिहार चुनाव से पहले DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने लिया VRS, शुरू कर सकते हैं राजनीतिक पारी
Advertisement

बिहार चुनाव से पहले DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने लिया VRS, शुरू कर सकते हैं राजनीतिक पारी

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने स्वैच्छिक सेवानिवृति यानी वीआरएस ले लिया है. नीतीश सरकार ने उनके वीआरएस को मंजूरी दे दी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अब गुप्तेश्वर पांडेय राजनीतिक पारी शुरू कर सकते हैं. 

 

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने स्वैच्छिक सेवानिवृति यानी वीआरएस ले लिया है.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) से पहले राज्य में बड़ा उलटफेर हुआ है. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय (Gupteshwar Pandey) ने स्वैच्छिक सेवानिवृति (VRS) ले लिया है. बिहार के राज्यपाल ने उनके वीआरएस को मंजूरी दे दी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अब गुप्तेश्वर पांडेय राजनीतिक पारी शुरू कर सकते हैं. 

 सूत्रों के अनुसार, गुप्तेश्वर पांडेय के एनडीए प्रत्यारी के रूप बिहार विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।1987 बैच के आईपीएस अधिकारी गुप्तेश्वर पांडेय का कार्यकाल पांच महीने बाद समाप्त होने वाला हैं. उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के करीबी अधिकारियों में गिना जाता है.जानकारी के मुताबिक, 31 जनवरी 2019 को उन्हें बिहार का डीजीपी बनाया गया था. राज्य के पुलिस महानिदेशक के रूप में गुप्तेश्वर पांडेय का कार्यकाल फरवरी 2021 को पूरा होने वाला था.

1961 गुप्तेश्वर पांडेय का जन्म भी बक्सर जिले के एक छोटे से गांव गेरुआ गांव में ही हुआ था. 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण करने के बाद पाण्डेय ने पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में नामांकन कराया.  इन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी. 1986 में इनका चयन आईआरएस (IRS) के लिए हुआ था. तब वह अपनी इस नौकरी से संतुष्ट नहीं थे, इसके बाद उन्होंने दोबारा यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा दी और आईपीएस (IPS) बने. 

31 साल की सेवा में गुप्तेश्वर पाण्डेय एएसपी, एसपी, एसएसपी, डीआइजी, आइजी, एडीजी के रूप में बिहार के 26 जिलों में काम कर चुके हैं. गुप्तेश्वर पांडेय बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से लगातार सुर्खियों में थे. 

उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में मुंबई पुलिस की जांच पर भी सवाल उठाए थे. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के द्वारा जिस तरह का व्यवहार बिहार पुलिस (Bihar Police) की टीम के साथ वहां किया गया था, उसका भी गुप्तेश्वर पांडेय ने विरोध किया था. 

आपको बता दें कि गुप्तेश्वर पांडेय की जगह सरकार ने  एसके सिंघल (SK Singhal) को कार्यवाहक डीजीपी का चार्ज दिया है. वहीं, गुप्तेश्वर पांडेय ट्वीट कर कहा ही कि 23 सितंबर को वह सोशल मीडिया पर शाम 6 बजे लाइव आकर लोगों से बात करेंगे.