close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहारः 5 रुपये के सिक्के पर हुए विवाद में चला लाठी-डंडा, कई लोग घायल

बिहार के कटिहार जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. महज एक 5 रूपये की सिक्के को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि दो पक्षों में मारपीट शुरू हो गई.

बिहारः 5 रुपये के सिक्के पर हुए विवाद में चला लाठी-डंडा, कई लोग घायल
कटिहार में 5 रुपये के सिक्के के चलन पर हुआ विवाद. (प्रतीकात्मक फोटो)

कटिहारः बिहार के कटिहार जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. महज एक 5 रूपये की सिक्के को लेकर विवाद इतना बढ़ गया कि दो पक्षों में मारपीट शुरू हो गई. इतना ही नहीं झड़प में कई लोग घायल भी हो गए. वहीं, विवाद के बाद सड़क जाम कर दिया गया. जबकि पुलिस दोनों पक्षों के बीच बचाव में जुटी रही.

बिहार में सिक्के को लेकर विवाद पहले से ही है. सूबे के कई जिलों में सिक्कों को लेकर आसमंजस बना रहता है. कई जगहों पर 1 रुपये के सिक्कों का चलने लोगों ने खुद ही बंद कर दिया है. वहीं, 10 रुपये के सिक्के को लेकर भी अभी भी स्थिति पहले जैसे ही बनी है.

हालांकि आरबीआई ने सिक्के को लेकर पहले ही निर्देश दे चुकी है कि कोई भी सिक्का अवैध नहीं है. 1 रुपये से लेकर 10 रुपये तक के पुराने और नए सिक्के सभी वैध है. अगर इसे कोई भी लेने से इनकार करता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिसके बाद भी कई स्थानों पर विवाद जारी है. वहीं, प्रशासन भी ऐसे मामलों को सुलझाने में असमर्थ है.

बिहार के कटिहार में भी सिक्के के चलन को लेकर रविवार को खूब बवाल मचा. विवाद इतना बढ़ा कि लाठी-डंडे से लेकर लोग सड़क पर उतर गए. दरअसल, कटिहार के हसनगंज थाना क्षेत्र में उस वक्त बबाल मच गया जब थेगवा चौक पर स्थित दुकानदार ने 5 रुपया का सिक्का ग्राहक से लेने से मना कर दिया. उसने बाजार में नहीं चलने की बात कह कर सिक्के को लेने से इनकार कर दिया.

वहीं, ग्राहक और दुकानदार में इस बात को लेकर पहले तो तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई. मामला तूल पकड़ लिया और देखते देखते दो पक्षों के बीच मारपीट शुरू हो गया. झड़प में कुछ लोग घायल हो गए. आक्रोशितों ने मौके पर हसनगंज-मघेली मुख्य सड़क पर आगजनी कर जाम कर हंगामा करने लगे.

मौके पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशितों को समझा बुझाकर किसी तरह सड़क जाम हटाया. घटना में हुए कई जख्मी लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया. वही आरोपी के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.