बिहार के किसान की खेती विदेशी बाजारों में छाई,1 किलो क्रॉप-हॉप सूट्स की 82,000 कीमत

Aurangabad Samachar: यह एक ऐसी सब्जी है जो आपको शायद ही किसी बाजार में देखने को मिले. लेकिन अगर आप इसे देखना चाहते है तो औरंगाबाद के किसान अमरेश कुमार सिंह के खेत जाकर देख सकते हैं.

बिहार के किसान की खेती विदेशी बाजारों में छाई,1 किलो क्रॉप-हॉप सूट्स की 82,000 कीमत
बिहार के किसान की खेती विदेशी बाजारों में छाई.

Aurangabad: दुनिया की सबसे महंगे बिकने वाले  क्रॉप-हॉप सूट्स (Crop-hop suits) 1 किलो हॉप शूटस की इंटरनेशनल मार्केट( International Market) में कीमत 1 हजार यूरो (The euro) यानि 82000 रुपए बताई जाती हैं. वहीं, पेशे से किसान रहे अमरेश ने भारतीय सब्जी अनुसंधान वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक (Agricultural Scientist) डॉ लाल की देखरेख में 5 कट्ठा जमीन पर इसकी ट्रायल खेती की और  2 महीने पहले इसका पौधा लगाया गया. 

अमरेश के लगाए पौधा अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है और साथ ही उनकी उम्मीदें भी बढ़ रही है. उनके हौसले भी बुलंद हो रहे हैं. अमरेश की माने तो इसका इस्तेमाल दवा, बीयर बनाने तथा एंटीबायोटिक दवाईयों (Antibiotics Medicines) को बनाने में होता है. साथ ही, टी.बी. (T.B.) के इलाज में भी यह काफी कारगर साबित होती है.  इसके फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने में भी किया जाता है.

ये भी पढे़ंः Bihar: फ्री में गोभी की फसल बेचने की आ गई थी नौबत, New Agriculture Law से हुआ फायदा

हालांकि, यह एक ऐसी सब्जी है जो आपको शायद ही किसी बाजार में देखने को मिले. लेकिन अगर आप इसे देखना चाहते है तो औरंगाबाद के किसान अमरेश कुमार सिंह के खेत जाकर देख सकते हैं. दरअसल, भारत सरकार इन दिनों इस सब्जी की खेती पर वैज्ञानिक रिसर्च कर आ रही है.

वहीं, अमरेश ने बताया कि उन्होंने इस खेती को हिमाचल प्रदेश से सीखी थी और उसे अब प्रायोगिक तौर पर आजमा रहे हैं. साथ हीं, उन्हें उम्मीद है की ऐसी खेती किसानो के भाग्य खोल देगी और जैसे ही किसानों के पास इस खेती की जानकारी होगी वे पारम्परिक खेती छोड़कर इस खेती को आजमाएंगे.

(इनपुट- मनीष कुमार)