जयपुर से मुक्त कराए गए बिहार के 76 बाल मजदूर

राजस्थान स्थित जयपुर के अलग-अलग कई कारखानों से बिहार के 76 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया है. इन सभी बच्चों को बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस से गया जंक्शन लाया गया और बैरागी स्थित चाईल्ड लाईन संस्था में रखा गया है.

जयपुर से मुक्त कराए गए बिहार के 76 बाल मजदूर
बिहार के 76 बाल मजदूरों को जयपुर से मुक्त कराया गया.

गयाः राजस्थान स्थित जयपुर के अलग-अलग कई कारखानों से बिहार के 76 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया है. इन सभी बच्चों को बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस से गया जंक्शन लाया गया और बैरागी स्थित चाईल्ड लाईन संस्था में रखा गया है. पटना के समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली थी कि जयपुर स्थित कई कारखानों और होटलों में बच्चों से काम कराया जा रहा है. बच्चों को पैसे का लालच देकर दलालों के जरिए बाहर भेजा जाता है.

समाज कल्याण विभाग को सूचना मिलने के बाद एक टीम का गठन किया गया. इस टीम को जयपुर भेजा गया, जहां विभिन्न होटलों और कारखानों में काम कर रहे बाल मजदूरों को स्थानीय पुलिस की मदद से मुक्त कराया गया.

मुक्त कराये गए बच्चों में गया के 22, पटना के 7 और पूर्णिया के 5 बच्चों के अलावा अन्य जिलों के भी बच्चों को मुक्त कराया गया. सभी बच्चों को गया लाया गया. जहां चाईल्ड लाइन संस्थान में रखा गया है. बताया जाता है कि बच्चों के परिवार वालों को बुलाया जाएगा और उन्हें बच्चों को दे दिया जाएगा.

बच्चों को सौंपने से पहले बच्चों की काउंसिलिंग की जाएगी. साथ ही बच्चों के परिजनों की भी काउंसिलिंग की जाएगी. बच्चों के लिए आवास और शिक्षा सहायता राशि दी जाएगी. जिससे बच्चे बाल मजदूरी करने के लिए मजबूर न हों.