Bihar Weather Update: गर्मी ने तोड़ा पिछले 3 साल का रिकॉर्ड, बढ़ते तापमान ने जीना किया दुश्वार
Advertisement

Bihar Weather Update: गर्मी ने तोड़ा पिछले 3 साल का रिकॉर्ड, बढ़ते तापमान ने जीना किया दुश्वार

Gaya  Weather news: भीषण गर्मी का आलम ये है कि 2018 से लेकर 30 मार्च 2021 तक में मंगलवार का दिन सबसे गर्म रहा. भीषण गर्मी के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा.

 

गर्मी से लोगों का हो रहा बुरा हाल.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Gaya: पूरे देश के साथ-साथ बिहार में भी गर्मी की मौसम ने दस्तक दे दिया है. ऐसे में बिहार के सबसे गर्म जगहों में से एक गया में इन दिनों गर्मी परवान चढ़ रहा है. अभी अप्रैल महीने की शुरुआत भी नहीं हुई है और तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. अचानक से बढ़ते तापमान से लोगों का गला सुखने लगा है. पहले कोरोना और अब बढ़ता तापमान, इन दोनों ने शहरवासियों की मुश्किलें को बढ़ा दिया है.

इधर, बढ़ते तापमान के कारण शहर में सुबह होने के बाद जैसे-जैसे दिन ढलता जाता है गर्मी भी अपना कहर बरपाती जाती है. हालत ये हो जाती है कि 11 बजे दिन के बाद सड़क पर बहुत कम लोग ही दिखाई देते हैं. जो दिखते भी हैं वो कुछ दूर चलने के बाद उनके लिए जूस और शर्बत पीना मजबूरी बन जाती है. गर्मी के दिनों में जूस हो या शर्बत की दूकान, सभी जगहों पर भीड़ रहती है. लोग अपनी प्यास बुझाने इन दुकानों और सड़क के किनारे लगे जूस दुकान पर जाना नही भूलते है. वहीं, बढ़ते तापमान ने गया की गर्मी के तीन साल का रिकॉड तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में चलेगी 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा, मौसम रहेगा नियंत्रित 

वहीं, सूबे में गर्म शहर में गया का स्थान टॉप पर रहा है. चैत्र मास शुरू होते ही तापमान में हो रही बढ़ोतरी को लेकर लोग अत्यधिक गर्मी पड़ने की आशंका व्यक्त कर रहे है. इसी बीच गर्म हवाओं का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है. तेज तापमान के कारण मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18.3 डिग्री सेल्सियस रहा. धूप में गर्माहट के कारण नमी भी काफी कम गई है. घटते नमी का ये आलम है कि सुबह में 40 फिसदी था तो शाम होते-होते घटकर 13 फीसदी तक पहुंच गई. इस कारण लोगों को दोपहर में हवा में गरमाहट का अहसास हुआ. 

भीषण गर्मी का आलम ये है कि 2018 से लेकर 30 मार्च 2021 तक में मंगलवार का दिन सबसे गर्म रहा. भीषण गर्मी के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा. पिछले कुछ सालों में इस दौरान 30 मार्च से पहले तक कभी भी अधिकतम पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया था. 30 मार्च मंगलवार को तो 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, 2020 के मार्च में सबसे ज्यादा तापमान 10 मार्च को 36.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. इसी तरह 2019 में 31 मार्च को सबसे ज्यादा 40.0 डिग्री सेल्सियस और 2018 में 29 मार्च को 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. मंगलवार से ज्यादा 2017 में 30 मार्च को 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा था. ओवरऑल मार्च में सबसे अधिक तापमान 2010 में 27 मार्च को 42.1 डिग्री सेल्सियस रहा है.

(इनपुट-जय प्रकाश)