कन्या उत्थान योजना को मिली मंजूरी, जानें योजना के तहत बेटियों को क्या मिलेगा
Advertisement

कन्या उत्थान योजना को मिली मंजूरी, जानें योजना के तहत बेटियों को क्या मिलेगा

बिहार सरकार ने प्रदेश के बेटियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. सरकार ने कन्या उत्थान योजना को हरी झंडी दिखाते हुए. बेटियों को उत्थान का रास्ता खोल दिया है. इस योजना के तहत लड़कियों को कई लाभ मिलेंगे. सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक का खर्च इस योजना के तहत प्रावधान किया है.

बिहार सरकार ने बेटियों के लिए कन्या उत्थान योजना को मंजूरी दी है. (फोटोः प्रतीकात्मक)

पटनाः बिहार सरकार ने प्रदेश के बेटियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. सरकार ने कन्या उत्थान योजना को हरी झंडी दिखाते हुए. बेटियों को उत्थान का रास्ता खोल दिया है. इस योजना के तहत लड़कियों को कई लाभ मिलेंगे. सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक का खर्च इस योजना के तहत प्रावधान किया है. गुरुवार (19 अप्रैल) को कैबिनेट की मिटिंग में अहम फैसला लेते हुए. कन्या उत्थान योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना की शुरुआत चालू वित्तीय वर्ष से की जाएगी. सरकार को इस नए योजना के लिए 2221 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की विशेष बैठक बुलाई गई. जिसमें कैबिनेट ने चार मुख्य एजेंडों पर अपनी मुहर लगाई. इसमें सबसे अहम कन्या उत्थान योजना को मंजूरी दी गई. योजना के तहत लड़कियों के लिए कई प्रावधान किए गए हैं.

  1. बिहार सरकार ने कैबिनेट मिटिंग बेटियों के लिए योजना को मंजूरी दी
  2. कन्या उत्थान योजना को इसी वित्तीय वर्ष शुरू किया जाएगा
  3. जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक के लिए सरकार खर्च देगी

लड़कियों के जन्म पर 2 हजार देने का प्रावधान किया गया है. वहीं, टीकाकरण पूरा करने पर 5 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा लड़कियों को इंटर पास करने पर 10 हजार रुपये दिए जाएंगे और ग्रेजुएशन करने पर 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. साथ ही सरकार ने अब एसिड अटैक पीड़िता को मिलने वाले पेंशन के लिए अब 40 फीसदी जले होने के शर्ता को खत्म कर दिया है. किसी भी एसीड अटैक पीड़िता को 400 रूपये का पेंसन दिया जाएगा.

बिहार विधान परिषद में निर्विरोध चुने गए 11 उम्मीदवार, 6 चेहरे पहली बार रखेंगे विधान परिषद में कदम

कन्या उत्थान योजना का लाभ हर वर्ग और आय वाले लड़कियों को मिलेगा. हर वर्ष 1.60 लाख लड़कियों को फायदा मिलेगा. जन्म से लेकर ग्रेजुएशन पास करने तक एक लड़की को करीब 60 हजार रुपये दिए जाएंगे.

गयाः जहरीला भोजन खाने के बाद 50 से ज्यादा लोग बीमार, बच्चे और महिलाएं भी शामिल

कन्या उत्थान योजना का लाभ
जन्म पर 2 हजार रुपये दिए जाएंगे.
2 साल की उम्र में 5 हजार रुपये दिए जाएंगे.
टीकाकरण पूरा होने पर 5 हजार रुपये दिए जाएंगे.
छात्राओं की पोशाक योजना के तहत 200 से 500 तक की बढ़ी हुई राशि मिलेगी.
सैनिटरी नैपकिन के लिए मिलने वाली राशि अब 150 की जगह 300 रुपये दी जाएगी.
इंटर पास करने वाली बेटियों को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.
ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

बिहार-झारखंड की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.