बिहार: चमकी बुखार को लेकर जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर, अब तक आ चुके हैं 14 मामले
Advertisement

बिहार: चमकी बुखार को लेकर जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर, अब तक आ चुके हैं 14 मामले

बिहार में मुजफ्फरपुर चमकी बुखार से पीड़ित एक और बच्ची की मौत हो गई है. इसके अलावा तीन और बच्चे एसकेएमसीएच में भर्ती है. आपको बता दें कि इस साल अब तक चमकी बुखार से तीन बच्चों की मौत हो गई है. 

एईएस को लेकर मुजफ्फरपुर में कंट्रोल रूम बनाया गया है.(फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर: बिहार में मुजफ्फरपुर चमकी बुखार से पीड़ित एक और बच्ची की मौत हो गई है. इसके अलावा तीन और बच्चे एसकेएमसीएच में भर्ती है. आपको बता दें कि इस साल अब तक चमकी बुखार से तीन बच्चों की मौत हो गई है. इसके साथ ही 14 बच्चे एईएस पीड़ित मिले हैं. 

वहीं, एईएस को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. एईएस को लेकर मुजफ्फरपुर में कंट्रोल रूम बनाया गया है. टोल फ्री नंबर के साथ दो और नंबर जारी किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से ये नंबर जारी किए गए हैं. 

fallback

टोल फ्री नंबर जारी करने का मकसद ये है कि जरूरत पड़ने पर इन नंबरों पर लोग मदद मांग सके. आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने 180034566158 और  0621-2266055, 2266056 नंबर लोगों की मदद के लिए जारी किया है. 

आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों से एईएस के मरीज लगातार आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले बीमारी को लेकर 18 एम्बुलेंस भी मुहैया कराई गई है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक उनमें से मुजफ्फरपुर से 6, वैशाली और शिवहर से एक-एक मामले सामने आए हैं. बढ़ती गर्मी के साथ मामले और भी बढ़ने का अंदेशा लगाया जा रहा है.

हालांकि अच्छी बात यह है कि उनमें से अब तक 8 बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हो कर डिस्चार्ज कर दिए गए हैं. वहीं, मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में तीन बच्चों का फिलहाल इलाज चल रहा है.