राज्य सरकार ने उद्योग नीति में किया परिवर्तन, नए उद्योग लगाने में करेंगे मदद: नीतीश कुमार
Advertisement

राज्य सरकार ने उद्योग नीति में किया परिवर्तन, नए उद्योग लगाने में करेंगे मदद: नीतीश कुमार

सीएम ने कहा कि, राज्य सरकार ने उद्योग नीति में परिवर्तन किया है. हमलोगों का उद्देश्य है कि, मजबूरी में रोजगार के लिए किसी को बिहार से बाहर न जाना पड़े.

राज्य सरकार ने उद्योग नीति में किया परिवर्तन, नए उद्योग लगाने में करेंगे मदद: नीतीश कुमार.

पटना: 1 अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में पटना स्थित गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के अप स्ट्रीम लेन के सुपर स्ट्रक्चर के प्रतिस्थापन का लोकार्पण, केंद्रीय मंत्री सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिमोट के माध्यम से किया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा है कि, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को महात्मा गांधी सेतु के अप स्ट्रीम लेन के सुपर स्ट्रक्चर के लोकार्पण होने पर धन्यवाद देता हूं.  इस पुल के ऊपरी हिस्से के निर्माण में जितनी तरह की समस्याओं और अनुभव से गुजरना पड़ा, उसके बारे में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने विस्तार से बताया है.

लोग जब गुजरेंगे तो उन्हें एक नई तरह की अनुभूति होगी
सीएम ने कहा कि, यह बहुत उपयोगी कार्य पूर्ण हुआ है. इस नए हिस्से के निर्माण से जब लोग गुजरेंगे तो उन्हें एक नई तरह की अनुभूति होगी. जैसा कि बताया गया है कि, इसके दूसरे हिस्से का निर्माण कार्य भी डेढ़ वर्ष में पूर्ण हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा घोषित पैकेज के तहत कई योजनाओं पर काम शुरु हुआ है और शेष पर काम शुरु किए जाने हैं, जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है.

बक्सर-वाराणसी को 4 लेन से जाएगा जोड़ा
उन्होंने कहा कि इस पैकेज के तहत कई पुलों और पथों का निर्माण केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि, विक्रमशिला सेतु के समानान्तर फोर लेन ब्रिज का कार्य प्रारंभ की प्रक्रिया शुरु की गई है, इसके लिए बधाई देता हूं. बक्सर से वाराणसी को सीधे फोर लेन द्वारा जोड़ा जाए, इससे वाराणसी तक का आवागमन आसान हो जाएगा. मोकामा से लखीसराय होते हुए मुंगेर तक एनएच-80 दो लेन का है. इसे भी फोर लेन में परिणत किया जाए.

मुजफ्फरपुर-बरौनी NH-28 को भी 4 लेन से जोड़ा जाएगा
उन्होंने कहा कि, मुजफ्फरपुर से बरौनी एनएच-28 को भी फोर लेन में परिणत किया जाए. खगड़िया से पूर्णिया तक को फोर लेन किया जाए. बिहार सरकार द्वारा सुल्तानगंज से आगवानी घाट तक पुल का निर्माण पूर्ण होने से इस पथ पर आवागमन आसान होगा.

कोविड नियमों का कर रहे हैं पालन
मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी-सोनवर्षा एन0एच0-77 को भी फोर लेन में परिणत किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि, कोरोना वायरस के कारण इस पुल का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जा रहा है. केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का हमलोग पूरी तरह से पालन कर रहे हैं.

लोगों की आय में हुई है वृद्धि
उन्होंने कहा कि बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं. राज्य सरकार ने उद्योग नीति में परिवर्तन किया है. हमलोगों का उद्देश्य है कि, मजबूरी में रोजगार के लिए किसी को बिहार से बाहर न जाना पड़े. राज्य की जनसंख्या घनत्व 1100 से अधिक है, जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा है. राज्य का पिछले 10 वर्ष से विकास दर दहाई अंक में है. लोगों की व्यक्तिगत आय में भी वृद्धि हुई है.

फर्टिलिटी दर में भी आई गिरावट
सीएम ने कहा कि, वर्ष 2005 में राज्य का फर्टिलिटी रेट 4.3 था, जो अब घटकर 3.2 हो गया है. राज्य में जनसंख्या नियंत्रण के लिए लड़कियों को शिक्षित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए और फंड की गुंजाईश की जाए, जिससे बिहार को काफी फायदा होगा.

उन्होंने कहा कि, सड़क, पुल का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग में और कार्य किए जाएंगे तो बिहार की और तरक्की होगी. कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी सेतु के अप स्ट्रीम लेन के सुपर स्ट्रक्चर पुल से संबंधित, एक लघु फिल्म भी दिखायी गई.