बिहार: जुलाई में होगी इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा, BSEB ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

 बिहार बोर्ड में पास नहीं हो पाए विद्यार्थियों के पास अपने रिजल्ट को सुधारने का एक और मौका है. आपको बता दें कि इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंटल परीक्षा जुलाई में होगी.

बिहार: जुलाई में होगी इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा, BSEB ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
बिहार इंटरमीडिएट के छात्रों के पास अपना रिजल्ट सुधारने का सुनहरा मौका है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार बोर्ड में पास नहीं हो पाए विद्यार्थियों के पास अपने रिजल्ट को सुधारने का एक और मौका है.  इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंटल परीक्षा 13 जुलाई से 20 जुलाई तक होगी. इस साल एक लाख 55 हजार विद्यार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे.  बिहार विद्यालय परीक्षा समिती ने कंपार्टमेंटल परीक्षा को ध्यान में रखकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. 

अगर विद्यार्थियों को समस्या हो तो वो 0612-2232249, 2229846 पर बात कर मदद ले सकते हैं. कंपार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा अगस्त में किए जाने की अधिक संभावना है. आपको बता दें कि 6 जून को साइंस, ऑर्ट्स और कॉमर्स तीनों विषयों के बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा की गई थी.  इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में 52.9 प्रतिशत छात्र  सफल हुए है. कार्मस में 82 प्रतिशत, साइंस में 45 प्रतिशत और आर्ट्स में 42 प्रतिशत छात्र सफल हुए है. 

रिजल्ट जारी करते समय घोषणा की गई थी कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के कुल 47 प्रतिशत छात्र फेल हो गए थे और साथ ही ये भी घोषणा की गई थी कि फेल हुए छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा. इस साल कई छात्र अपने इंटर के रिजल्ट से खुश नहीं थे. कई छात्र हैं जो अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षा में पास भी हुए हैं और वो उसमें पास भी लेकिन इंटर का रिजल्ट खराब होने से उनका दाखिला तक अधर में लटका है. इसे लेकर कई बार बीएसईबी कार्यालय में छात्र प्रर्दशन भी कर चुके हैं. 

फिलहाल छात्रों को अपना रिजल्ट और भविष्य दोनों ही सुधारने का एक सुनहरा मौका मिला है. लगभग डेढ़ लाख छात्रों की जुलाई में परीक्षा ली जाएगी और स्क्रूटनी के लिए भी कई छात्रों ने अप्लाई किया है.