close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऐश्वर्या ने कुछ इस तरह पहनाई तेजप्रताप के गले में वरमाला

राबड़ी आवास से लेकर ऐश्वर्या के घर तक हर तरफ खुशियों की लहर है. बारातियों के लिए लजीज व्यंजन परोसने की भी तैयारी है. वैटनरी ग्राउंड पर इस शादी में ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने बारातियों के लिए खास इंतजाम रखा है.

ऐश्वर्या ने कुछ इस तरह पहनाई तेजप्रताप के गले में वरमाला
शादी की बंधन में बंधेंगे लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप.

पटना : राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव आज शादी के बंधन में बंधेंगे. बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद राय की बेटी ऐश्वर्या राय से उनकी शादी हो रही है. तय समय पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास से बारात प्रस्थान किया. ऐश्वर्या दुल्हन के लिबास में लाल जोड़े में नजर आईं.  तेजप्रताप और ऐश्वर्या के जयमाल की रस्म संपन्न हो गई है. विवाह चंद्रिका राय के सरकारी आवास पर संपन्न होगा. इस शादी में शामिल होने के लिए कई बड़े नेता आज पटना पहुंच रहे हैं.

अस्वस्थ होने के बाद भी लालू यादव अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव के साथ मेहमानों का स्वागत-सत्कार कर रहे हैं. तेजप्रताप-ऐश्वर्या राय की शादी के चर्चे के बीच बिहार में सियासत भी खूब हो रही है. तेजप्रताप और ऐश्वर्या राय की शादी को लेकर पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में तैयारियां पूरी कर ली गई है. तेजप्रताप और ऐश्वर्या राय का जयमाला आयोजित होगा और सभी गेस्ट यहीं वर-वधु को आशीर्वाद देंगे. इससे पहले द्वार पूजा की रस्म अदायगी होगी. महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कृपा शंकर सिंह भी पहुंचे पटना. लालू के घर पहुंचकर उन्होंने तेजप्रताप को आशीर्वाद दिया.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी पत्नी और सांसद डिंपल यादव पटना पहुंच चुकी हैं. तेजप्रताप यादव की शादी में शरीक होने के लिए दोनों राबड़ी देवी के आवास पहुंचे.

 

 

लालू से मिले नीतीश कुमार
तेज प्रताप की शादी के बहाने सीएम नीतीश कुमार और लालू प्रसाद फिर एक साथ आए. दोनों ने एक-दूसरे के हंसकर की बात. एक-दूसरे का हाथ पकड़ा.

Lalu Yadav and Nitish Kumar

 

मनु महराज ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा
तेजप्रताप यादव की शादी को लेकर हो रही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. शादी में कई वीवीआईपी मेहमान शामिल होंगे. इसके कारण पटना के एसएसपी मनु महारज ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान एएसपी भी मौजूद थे. एसएसपी ने पूरी टीम के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और कई निर्देश भई दिए.

राबड़ी आवास पर आरजेडी समर्थकों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. घुड़सवार दस्ता भी राबड़ी आवास पर पहुंच चुका है. करतब दिखाने के दौरान एक घोड़ा और घुड़सवार गिर भी गए. शादी को लेकर समर्थक काफी उत्साहित दिख रहे हैं.

tej partaap

बाहुबली स्टाइल में होगी दूल्हे की एंट्री, डोली में आएगी दुल्हन

तेजप्रताप 'बाहुबली' के स्टाइल में अपनी दुल्हनिया लेने आएंगे. इसके लिए विशेष व्यावस्था की गई है. तेजप्रताप बाहुबली की थीम पर जयमाला के लिए तैयार मंच तक पहुंचेगे. वहीं, ऐश्वर्या डोली में बैठकर मंच तक आएगी और दोनों एक-दूसरे को वरमाला डालेंगे.

शादी रात ग्यारह बजे होगी और लड़की की विदाई का मुहूर्त अहले सुबह चार बजे का तय हुआ है. इससे पहले राबड़ी देवी ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की और परिवार के सदस्यों के बीच प्रसाद का वितरण किया.  

Rabri Devi distributes prasad among family members.

तेजप्रताप और ऐश्वर्या की शादी में शामिल होने के लिए वीवीआईपी मेहमानों का आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. एनसीपी नेता प्रफुल पटेल पटना पहुंच चुके हैं. उनक साथ तारिक अनवर भी मौजूद हैं. इससे पहले कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह और रमई राम भी राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे.

तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या को शिव-पार्वती के रूप में दिखाए जाने वाले पोस्टर पर जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि देवी-देवताओं के साथ किसी का तुलना करना देवी-देवताओं का अपमान है. हम मानव हैं और मानव से गलती हो सकती है, उससे देवताओं का अपमान हो सकता है.

शादी से पहले RJD समर्थकों ने लगाया बैनर, 'शिव-पार्वती' के रूप में दिखे तेजप्रताप और ऐश्वर्या

पटना में राबड़ी आवास के बाहर आरजेडी समर्थकों ने बैनर लगाया है, जिसमें तेजप्रताप यादव को भगवान शिव और ऐश्वर्या राय को देवी पार्वती बताया गया है.

RJD supporters hang banner in front of Rabri House in Patna.

इस बीच लालू यादव ने परिजनों को खास निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि आठ बजे तक जयमाला कराने के लिए कहा है, जिससे रात 11 बजे से शादी शुरू हो जाएगी.

तेजप्रताप-ऐश्‍वर्या की शादी : 'तू लगाबे लू जब लिपिस्टिक...' गाने पर जमकर थिरके तेजस्वी यादव

इससे पहले कल स्वामी रामदेव सहित रामजेठमलानी और कांग्रेस के कई नेता लालू प्रसाद से मिलने और तेजप्रताप को आशीर्वाद देने पहुंचे. लालू प्रसाद की सभी बेटी और दामाद भी शादी समारोह में शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं.

Yoga guru Ramdev at the residence of rjd leader Chandrika Rai in Patna

शादी में पहुंचने वाले राजनीति के बड़े चेहरों में इनका नाम प्रमुख है:

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुख अब्दुल्ला
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी
एनसीपी प्रमुख शरद पवार
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद
राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा

बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल
JMM कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन

JVM अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान
BJP सांसद शत्रुघ्न सिंहा
कांग्रेस नेता प्रफुल पटेल

20 हजार लोग देख सकेंगे जयमाला
ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय घर की तैयारियों के साथ-साथ वेटनरी कॉलेज मैदान का लगातार जायजा ले रहे हैं. वेटनरी ग्राउंड में जयमाला के लिए इतना ऊंचा मंच बनाया जा रहा है कि 15-20 हजार लोग वर-वधू को आसानी से देख सकेंगे. वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में करीब 20 हजार बारातियों को खाना खिलाने की व्यवस्था होगी. 100 से अधिक हलवाई लगातार काम कर रहे हैं.

खाना में दल आलू से लेकर लिट्टी-चोखा तक की व्यवस्था
भोज के लिए गुलाब जामुन, बूंदी मलाई, इमरती, कड़ाही पनीर, वेज कोफ्ता, परवल और दम आलू, कश्मीरी दाल, वेज बिरयानी, मीठा दही वड़ा, नान, मिस्सी रोटी, पंजाबी कुल्चा, पंजाबी छोलेे, दाल मक्‍खनी, पुरी, पुलाव और लिट्टी चोखा बनाया जा रहा है.

राबड़ी आवास से लेकर ऐश्वर्या के घर तक हर तरफ खुशियों की लहर है. बारातियों के लिए लजीज व्यंजन परोसने की भी तैयारी है. वैटनरी ग्राउंड पर इस शादी में ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने बारातियों के लिए खास इंतजाम रखा है. जयमाला के दौरान ही बारातियों को खाना खिलाया जाएगा. कानपुर के मशहूर कैटरर भाटिया ग्रुप को लजीज व्यंजन परोसने की जिम्मेदारी दी गई है.

लालू परिवार को बुरी नजर का डर!
तेजप्रताप यादव की शादी के अवसर पर घर को फूलों से सजाया गया है. सजावट के बीच नींबू-मिर्च भी लगाए गए हैं. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और पूर्व सीएम राबड़ी देवी के बड़े बेटे तेजप्रताप की शादी को लेकर पटना में जोर-शोर से तैयारी चल रही है. 10 सर्कुलर स्थित सरकारी आवास को फूलों से सजाया-संवारा जा रहा है. खास बात यह है कि फूलों के साथ जगह-जगह नींबू-मिर्च भी लगाए गए हैं. हालांकि इसके पीछे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है.

इस बीच लालू परिवार के लिए खुशी की खबर आई. शुक्रवार को लालू यादव को छह हफ्ते की अंतरिम जमानत मिल गई है. बता दें कि इससे पहले गुरुवार को तीन दिन की पैरोल मिली थी.