सभापति ने वापस लिया बिहार विधान परिषद के 5 एमएलसी का निलंबन, आरजेडी का धरना खत्म
Advertisement

सभापति ने वापस लिया बिहार विधान परिषद के 5 एमएलसी का निलंबन, आरजेडी का धरना खत्म

बिहार विधान परिषद से अगले दो दिनों के लिए आरजेडी के 5 एमएलसी को निलंबित कर दिया गया था. लेकिन सभापति को पांचों एमएलसी का निलंबन वापस लेना पड़ा.

बिहार विधान परिषद के गेट पर आरजेडी दे रही थी धरना.

पटनाः बिहार विधान मंडल में 5 दिनों का शीतकालीन सत्र चल रहा है, जहां तीसरे दिन दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. बिहार विधान परिषद से अगले दो दिनों के लिए आरजेडी के 5 एमएलसी को निलंबित कर दिया गया था. जिसके बाद एमएलसी के निलंबन को लेकर विधान परिषद में विपक्ष नेता राबड़ी देवी और विधान सभा में विपक्ष नेता समेत कई नेता धरने पर बैठ गए. सभी आरजेडी नेता विधान परिषद के गेट पर धरना दे रहे थे. आखिरकार सभापति को पांचों एमएलसी का निलंबन वापस लेना पड़ा.

सभापति द्वारा एमएलसी का निलंबन वापस लेने के बाद धरने को खत्म कर दिया. राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत सभी नेताओं ने धरना खत्म कर दिया है. धरना खत्म करने के बाद विधान सभा प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यह विपक्ष की जीत है.

वहीं, बुधवार को शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन भी विपक्ष के हंगामे की वजह से स्थगित कर दिया गया. विधान परिषद में विपक्ष की नेता राबड़ी देवी ने साफ कहा कि वह किसी भी हालत में सदन को चलने नहीं देंगी. इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सुशील मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि सीबीआई पर दवाब बनाकर लालू यादव को फंसाया गया.

बिहार विधान मंडल के दोनों सदनों में लालू यादव को लेकर विपक्ष पहले ही दिन से ही हंगामा कर रहे हैं. तीसरे दिन में हंगामा करने की वजह से सभापति ने अगले दो दिनों के लिए विधान परिषद के 5 एमएलसी को निलंबित कर दिया. जिसके बाद राबड़ी देवी विधान परिषद में धरने पर बैठ गई. वहीं, आरेजडी नेता देर शाम तक विधान परिषद के गेट पर धरने पर बैठे रहे. लेकिन बाद में सभापति को एमएलसी का निलंबन वापस लेना पड़ा.

बिहार विधानसभा में उस वक्त और हंगामा तेज हो गया, जब बुधवार को शेल्टर होम केस में सुप्रीम कोर्ट ने सभी 17 शेल्टर होम की जांच सीबीआई को सौंप दी. इसके बाद विपक्ष सरकार पर और तेज हमला करने लगा. विधान सभा को अध्यक्ष ने दोपहर करीब 2.30 बजे विपक्ष के भारी हंगामे के बाद गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.