Bihar Matric Result 2021: BSEB ने टाला मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए कब होगा ऐलान
Advertisement

Bihar Matric Result 2021: BSEB ने टाला मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए कब होगा ऐलान

Bihar Matric Result 2021: अगले हफ्ते में मैट्रिक के परिणाम आने की पूरी संभावना है. इससे पहले 26 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटर का रिजल्ट घोषित किया था. 

BSEB ने टाला मैट्रिक का रिजल्ट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: (BSEB 12th result 2021) इंटर के रिजल्ट के बाद अब मैट्रिक (BSEB matric result 2021) के परिणाम भी जल्द ही घोषित होने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, अगले हफ्ते में मैट्रिक के परिणाम आने की पूरी संभावना है. इससे पहले 26 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटर का रिजल्ट घोषित किया था और इसी दौरान बीएसइबी ने साफ कर दिया था कि मैट्रिक के परिणाम भी अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकते हैं.

टॉपर्स फिजिकल वेरिफिकेशन काम जारी
दरअसल, बीएसइबी अप्रैल के पहले हफ्ते में ही रिजल्ट घोषित करने पर विचार कर रहा था. लेकिन लगातार सरकारी छुट्टियों की वजह से इसमें देरी हुई. जानकारी के मुताबिक, कॉपियों की जांच काफी पहले हो चुकी है. हालांकि, एक अहम काम टॉपर्स के फिजिकल वेरिफिकेशन का भी होता है. मूल्यांकन के बाद जो छात्र-छात्रा टॉपर्स में आते हैं उनका बिहार बोर्ड फिजिकल वेरिफिकेशन (Physical Verification) भी करता है ताकि नतीजे सार्वजनिक होने के बाद किसी तरह की किरकिरी न हो.

ये भी पढ़ें- BSEB 12th Result 2021: बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी, इस बार परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी

16 लाख से अधिक छात्रों ने कराया था पंजीकरण
बिहार में इस बार इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें 8 लाख 46 हजार छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरा था जबकि 8 लाख 37 हजार 303  छात्राओं ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरे थे. इंटर की तरह मैट्रिक के परिणाम भी बेहतर होने की संभावना है. क्योंकि बिहार बोर्ड ने पहली बार हर सवालों का विकल्प भी दिया था. चाहें वो ऑब्जेक्टिव हो या सब्जेक्टिव. लिहाजा परिणाम बेहतर होने की संभावना है.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर सबकी नजर
वैसे सभी की नजर प्रतिष्ठित सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर होगी जिसकी पहचान टॉपर्स की फैक्ट्री के तौर पर होती है. हालांकि, पिछली बार के मैट्रिक के नतीजों में सिमुलतला का प्रदर्शन उम्दा नहीं था. 2018 में भागलपुर की प्रेरणा राज और साल 2018 में बांका के सावन इसी सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र थे. जमुई स्थित सिमुलतला विद्यालय की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की खास नजर रहती है. पूरे हिंदुस्तान में बिहार पहला ऐसा सूबा है जहां इस बार सबसे पहले इंटर और मैट्रिक की परीक्षा हुई थी और नतीजे भी पहले घोषित किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar board 12th Result: लड़कियों ने लहराया परचम, जानें किस संकाय में कौन रहा Topper