close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहिया मामले में NHRC ने भेजा बिहार सरकार को नोटिस, मुख्य सचिव को किया जवाब तलब

भोजपुर जिले के बिहिया में भीड़ ने महिला के साथ शर्मसार करने वाली घटना को अंजाम दिया है. इसे लेकर एनआरसी ने बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. 

बिहिया मामले में NHRC ने भेजा बिहार सरकार को नोटिस, मुख्य सचिव को किया जवाब तलब
भोजपुर मामले में एनएचआरसी ने बिहार सरकार को नोटिस भेजा है.

पटनाः बिहार के भोजपुर जिले के बिहिया में भीड़ ने महिला के साथ शर्मसार करने वाली घटना को अंजाम दिया है. इसे लेकर अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. जिसमें इस घटना को लेकर राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को भी नोटिस भेजकर 4 हफ्तों में जवाब तलब किया है.

एनएचआरसी ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि पीड़ित महिला और उनके परिजनों को सुरक्षा मुहैया कराई जाए. वहीं, यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी अपराधी पीड़ित या उनके परिवार वालों को डराया और धमकाया न जा सकें. मुख्य सचिव से मामले में पूरी विस्तृत रिपोर्ट तलब की गई है.

एनअचआरसी ने बताया कि बिहिया मामले में मीडिया रिपोर्ट पढ़ने के बाद स्वतः संज्ञान लिया है. पैनल का कहना है कि भोजपुर के बिहिया में युवक की हत्या के शक में महिला को भी़ड़ ने ने केवल पिटाई की, बल्कि भीड़ ने महिला के कपड़े उतरवाकर जुलूस निकला. यह पूरी घटना मानवाधिकार का उल्लंघन है.

मीडिया रिपोर्ट देखने के बाद एनअचआरसी ने माना की घटना के समय पुलिस प्रशासन की लापरवाही है. ड़ित महिला के जीवन और गरिमा के अधिकारों का भी हनन हुआ है. वहीं, इस मामले में कुछ लोगों की गिरफ्तारी को नाकाफी माना है.

नोटिस भेजने के दौरान आयोग ने माना है कि बिहिया की घटना साफ तौर पुलिस अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन की लापरवाही का संकेत है.

आपको बता दें कि बीते सोमवार को बिहार के भोजपुर जिले में बिहिया बाजार में एक इंटर के छात्र का शव मिलने के बाद बवाल काटा गया. वहीं, एक महिला भी पूरे षडयंत्र का शिकार हुई था. इस मामले में काफी संख्याओँ  लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं विभागीय कार्रवाई में आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया.