Patna: पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, 25 लाख वोटर्स के लिए बनाए गए 4,705 मतदान केंद्र
Advertisement

Patna: पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, 25 लाख वोटर्स के लिए बनाए गए 4,705 मतदान केंद्र

Bihar Panchayat Chunav 2021 News: पंचायत चुनाव संपन्न कराने हेतु 5411 EVM सेट की आवश्यकता होगी. प्रत्येक ईवीएम सेट में 6 बैलेट यूनिट रहेंगे. अर्थात प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग बैलट यूनिट रहेंगे. कुल  32466 बैलट यूनिट रहेंगे.

 

पटना में 8 चरणों में होगा पंचायत चुनाव. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: जिले के सभी पंचायतों (Panchayat Chunav 2021) में सभी छह पदों के लिए आठवें चरण में मतदान होना प्रस्तावित है. जानकारी के अनुसार, पटना जिला के अंतर्गत 4354 वार्ड हैं. इसमें मतदान केंद्रों की संख्या 4705 हैं, जिसमें मूल मतदान केंद्र की संख्या 4354 तथा सहायक मतदान केंद्र की संख्या 351 है. Panchayat Chunav संपन्न कराने हेतु 5411 ईवीएम (EVM) सेट की आवश्यकता होगी. प्रत्येक EVM सेट में 6 बैलेट यूनिट (बीयू) रहेंगे. अर्थात प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग बैलट यूनिट रहेंगे. कुल  32466 बैलट यूनिट (बीयू) रहेंगे.

ईवीएम सेट सिवान और वैशाली से आएंगे. इसके लिए ईवीएम संग्रहण केंद्र बख्तियारपुर, मसौढ़ी, नौबतपुर में बनाए जाने की योजना है. यहां सिवान एवं वैशाली से आने वाले ईवीएम सेट को रखा जाएगा तथा इसी केंद्र से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा भेज कर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Bihar Panchayat Chunav Date Notification: 9 फेज में हो सकता है चुनाव, EVM से होगा मतदान

 

इस चुनाव में 18,420 मतदान कर्मियों की जरूरत होगी तथा चुनाव में लगभग 25 लाख मतदाता हैं. जिला स्तर पर अभी 322 पंचायतों (Panchayat Chunav 2021 News) में चुनाव की तैयारी की जा रही है. लेकिन नए नगर निकायों की अधिसूचना अभी नगर विकास विभाग से नहीं हुई है, इसलिए उन 14 पंचायतों का भी आंकड़ा पंचायत चुनाव की तैयारी में शामिल है. अगर अधिसूचना जारी होती है तो इसमें से ग्यारह पंचायतें नगर निकाय में समाहित हो जाएगी और तीन पंचायत न्यूनतम मानक जनसंख्या (3000) से कम रहने के कारण अपने निकटतम पंचायत में विलय हो जाएगा.

14 पंचायत घटने के उपरांत 308 पंचायतों में चुनाव होंगे. पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, समिति सदस्य, जिला पार्षद पद के लिए चुनाव होना है. जिला पार्षद के लिए अनुमंडल पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में तथा शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई. समीक्षा के क्रम में अवगत कराया गया कि पटना जिले के अंतर्गत 322 पंचायतों के 6 पदों के लिए चुनाव की तैयारी जारी है.

ये भी पढ़ें-Bihar Panchayat Chunav 2021: EC ने बनाया हाईटेक कंट्रोल रूम, शिकायत-सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर जारी