Bihar: कोरोना ने छिना बच्चों को PM से मिलने का मौका, मोदी कर रहे हैं आज छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा
Advertisement

Bihar: कोरोना ने छिना बच्चों को PM से मिलने का मौका, मोदी कर रहे हैं आज छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा

Bihar news: पिछले साल जब प्रधानमंत्री मोदी बच्चों को संबोधित कर रहे थे तो राजधानी पटना के कई स्कूल के बच्चे सीधे इस कार्यक्रम से जुड़े थे. पटना के शेखपुरा मोड़ स्थित केंद्रीय विद्यालय में भी बड़े कार्यक्रम का आयोजन हुआ था.

कोरोना ने छिना बच्चों को PM से मिलने का मौका. (फाइल फोटो)

Patna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ सालों से 'परीक्षा पे चर्चा'  (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम के जरिए भारत भर के लाखों छात्रों से संवाद करते रहे हैं. पिछले साल दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. इसमें बिहार के 70 छात्र-छात्राओं का चयन पीएम मोदी से सीधी बातचीत करने के लिए हुआ था. लेकिन कोरोना के बढ़ते केस के कारण देशभर में सरकार एहितयात बरत रही है. बिहार में भी कोरोना के कारण सभी निजी और सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है.

वहीं, पिछले साल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बच्चों को संबोधित कर रहे थे तो राजधानी पटना के कई स्कूल के बच्चे सीधे इस कार्यक्रम से जुड़े थे. पटना के शेखपुरा मोड़ स्थित केंद्रीय विद्यालय में भी बड़े कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है. वैसे भी इस स्कूल के पांच शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि दो की रिपोर्ट का इंतजार हैं. वहीं, स्कूल के प्रिंसिपल पीएन सिंह के मुताबिक, कोरोना की वजह से स्कूल में कार्यक्रम नहीं होने जा रहा है. इस बार पीएम वर्चुअली ही बच्चों से जुड़ेंगे. 

ये भी पढ़ेंः Bihar Election PM Rally: पीएम मोदी बोले- बिहार को बनाएंगे आईटी हब

इधर, बिहार सरकार की पाबंदी और शिक्षकों को कोरोना होने की वजह से यहां कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं होने जा रहा है. हालांकि, राजवंशी नगर स्थित डीएवी स्कूल में छोटा कार्यक्रम होना है. यहां पीएम वर्चुअली बच्चों से जुड़ेंगे तब इस स्कूल में भी इस कार्यक्रम का प्रसारण होगा.

क्या है परीक्षा पे चर्चा और कैसे शामिल होते हैं इस कार्यक्रम में बच्चे 

  • जानकारी के अनुसार, क्लास नौ से लेकर क्लास 12 तक के छात्र और छात्राओं का चुनाव परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए होता है. 
  • छात्र या छात्रा इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं. उन्हें 5 विषयों में किसी एक पर अधिकतम 1500 अक्षरों में जवाब देना होता है. 
  • कार्यक्रम से कुछ महीने पहले इच्छुक छात्र, छात्रा रजिस्ट्रेशन कराते हैं. 
  • छात्रों को पीएम मोदी से अधिकतम 500 शब्दों में सवाल भेजकर पूछने की भी छूट होती है. 
  • पहली बार ये कार्यक्रम साल 2018 में शुरू हुआ था. ये कार्यक्रम 2021 में चौथी सालगिरह पूरी करने जा रही है. 

जानकारी के अनुसार, 12 लाख से ज्यादा छात्रों का रजिस्ट्रेशन परीक्षा पर चर्चा के लिए हुआ है. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान परीक्षा में शामिल होने वाले भारत के लाखों छात्रों को परीक्षा के टिप्स देते हैं. साथ में प्रधानमंत्री मोदी बच्चों को तनाव से दूर रहने के तरीके भी बताते हैं.