बिहारः NMCH जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल में शामिल हुए PMCH और DMCH के डॉक्टर
Advertisement

बिहारः NMCH जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल में शामिल हुए PMCH और DMCH के डॉक्टर

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल अभी भी जारी है. हड़ताल में पीएमसीएच और डीएमसीएच के डॉक्टर भी शामिल हो गए हैं.

एनएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी है. (फाइल फोटो)

पटनाः नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल अभी भी जारी है. डॉक्टरों की हड़ताल मंगलवार शाम से शुरू हुई थी. लेकिन गुरुवार को भी यह हड़ताल समाप्त नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है कि एनएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल में अब पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) और दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) के डॉक्टर भी शामिल हो गए है.

पीएमसीएच और डीएमसीएच के डॉक्टर भी हड़ताल में उनका साथ देते हुए अस्पताल के काम को ठप कर दिया है. इससे पहले डॉक्टरों ने चेतावनी दी थी कि उनकी मांगों को नहीं माना जाएगा तो अस्पताल का काम पूरी तरह ठप रहेगा. वहीं, पीएमसीएच के डॉक्टरों ने भी हड़ताल में साथ देने की घोषणा की थी.

एनएमसीएच और पीएमसीएच के डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से अब पटना की और सूबे से दूर-दूर से आए मरीजों की हालत गंभीर होती जा रही है. अस्पताल में इमरजेंसी सेवा से लेकर ओटी, जनरल काम भी ठप पड़े हैं. ऐसे में मरीजों के लिए स्थिती गंभीर बन गई है. एनएमसीएच और पीएमसीएच में गरीब परिवारों के मरीजों का इलाज होता है. ऐसे में उनके लिए इलाज कराना मुश्किल हो गया है. और मरीजों की हालत खराब दिख रही है.

वहीं, डीएमसीएच में भी मरीजों की हालत अच्छी नहीं है. यहां भी डॉक्टरों ने एनएमसीएच डॉक्टरों के हड़ताल में उनका साथ देते हुए सारे कामों को ठप कर दिया है.

दरअसल एनएमसीएच में मंगलवार को एक महिला मरीज की मौत के बाद परिजनों ने हंगामा किया था. जिसके बाद जूनियर डॉक्टरों ने भी हाथापाई की थी. वहीं, डॉक्टरों का आरोप है कि उनके लिए काम करना मुश्किल हो गया है. अस्पताल में कोई भी आकर हंगामा करता है. पहले तो लाठी-डंडे चलाते थे अब उनपर गोलियां चल रही है.

बतादें कि डॉक्टरों ने अस्पताल की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था और हंगामा करने वाले लोगों की गिरफ्तारी की मांग की है. वहीं उनका आरोप है कि अस्पताल में गोलियां चलायी गई है. हालांकि गोली चलाने को लेकर जांच में पुष्टि नहीं हुई है. 

वहीं, डॉक्टरों की हड़ताल के बाद बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सभी जूनियर डॉक्टरों से अपील करते हुए कहा कि उनके सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं होगा. डॉक्टरों की सुरक्षा को प्राथमिकता है. अपराधियों के प्रति कार्रवाई करने का आश्वासन देते हुए डॉक्टरों को समझाने की कोशिश की.