बिहारः चुनाव आयोग की टीम पहुंची पटना, मुख्य चुनाव आयुक्त ने की राजनीतिक दलों से मीटिंग

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा अपनी टीम के साथ गुरुवार को पटना पहुंचे. वहीं, उन्होंने राजनीतिक दलों के साथ बैठक की है.

बिहारः चुनाव आयोग की टीम पहुंची पटना, मुख्य चुनाव आयुक्त ने की राजनीतिक दलों से मीटिंग
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा अपनी टीम के साथ पटना पहुंचे हैं.

पटनाः चुनाव आयोग की एक टीम बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के साथ गुरुवार को पूरी टीम पटना पहुंची. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में आई टीम यहां दो दिन रहकर लोकसभा चुनाव की तैयारी की जानकारी लेगी. वहीं, राजनीति दलों के साथ चुनाव आयोग की टीम ने बैठक की है.

बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने यहां गुरुवार को बताया कि चुनाव आयोग की टीम राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक करेगी तथा राज्य की राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करेगी.

गुरुवार को ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई. जिसमें राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी मांग और सुझाव रखी है. बैठक में पक्ष से लेकर सभी विपक्ष राजनीतिक दल के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.

बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची के लिए वोटर आईडी कार्ड की व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किए हैं. पार्टी का कहना है कि इस व्यवस्था का दुरुपयोग होता है.

वहीं, भाकपा ने चुनाव आयोग को एक सुझाव पत्र सौंपा है. इसमें चुनाव आयोग को 21 प्वाइंट्स पर सुझाव दिए गए हैं. उसमें कहा गया है कि एक बूथ पर 800 से अधिक वोटर न हों. कमजोर वर्ग के मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम किया जाएं. सड़कों के साथ ही गांव के अंदर भी पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

इस दौरे में राज्य के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगी. आयोग के सूत्रों की मानें तो आयोग समय रहते उन कमियों को दूर करने का प्रयास करेगी जिसे वर्तमान दौरे में चिन्हित किया जाएगा. 

आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि टीम चुनाव खर्च को लेकर बनाए गए विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेगी, जिसमें रेलवे और हवाई अड्डा के नोडल अधिाकरियों के भी भाग लेने की संभावना है. 

(इनपुटः आईएएनएस)