सृजन घोटाले से जुड़े 9 मामलों की जांच करेगी अब CBI

चर्चित सृजन घोटाले मामले से जुड़े 9 मामलों की जांच अब सीबीआई ने अपने हाथों में ले ली है.

सृजन घोटाले से जुड़े 9 मामलों की जांच करेगी अब CBI
सृजन घोटाले मामले से जुड़े 9 केस की जांच सीबीआई करेगी. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार के एनजीओ सृजन महिला विकास सहयोग समिति में कथित 1,000 करोड़ रुपये के घोटाले मामले से जुड़े 9 मामलों की जांच अब सीबीआई ने अपने हाथों में ले ली है. बताया जाता है कि सीबीआई ने कथित अपराधिक साजिश, धोखाधड़ी समेत अन्य आरोपों में इंडियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और अज्ञात अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है.

इसके अलावा दिल्ली में दो मामले और सात मामले पटना में जांच एजेंसी दर्ज किए है. सृजन घोटाले मामले में सीबीआई ने 8 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इनमें सृजन महिला विकास समिति के अधिकारी और कुछ बैंक के पूर्व अधिकरी शामिल हैं.

इससे पहले सीबीआई ने 19 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. साथ ही बिहार सरकार के वित्त विभाग से सृजन घोटाले में हुई पैसे की गड़बड़ी की रिपोर्ट मांगी थी. घोटले के संबंध में भागलपुर, बांका और सहरसा जिला के प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई थी.

गौरतलब है कि सृजन घोटाला में सीबीआई ने कुल तीन मामलों में चार्टशीट दाखिल किया है. इस घोटाले में अभ तक 14 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. मामले में आरोपी अरुण, इंदु और सरफ़राजउद्दीन फ़रार चल रहे हैं.

आपको बता दें कि सृजन घोटाल का भागलपुर से उजागर हुआ था. बाद में इसके तार सहरसा और बांका से भी जुड़ता चला गया. इस मामले में सरकारी पैसे के अवैध तरीके से सृजन संस्था के खाते में ट्रांसफर कर निकासी की गई थी.