खुलासाः मात्र 20 हजार रुपये के वार्षिक किराये पर करोड़ों के जमीन के मालिक बने हैं तेजस्वी- सुशील मोदी
Advertisement

खुलासाः मात्र 20 हजार रुपये के वार्षिक किराये पर करोड़ों के जमीन के मालिक बने हैं तेजस्वी- सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने एक फिर आरेजडी के नेता तेजस्वी यादव के खिलाफ नया खुलासा किया है.

सुशील मोदी ने तेजस्वी यादव के खिलाफ नया खुलासा किया है. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने एक फिर आरेजडी के नेता तेजस्वी यादव के खिलाफ नया खुलासा किया है. इस बार उन्होंने जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लालू परिवार ने लीज के द्वारा जमीन पर कब्जा करने का नायाब तरीका खोज निकाला है. पहले गरीब रिश्तेदारों के नाम से अपना पैसा लगाकर जमीन की रजिस्ट्री कराते हैं और फिर आजीवन लीज के माध्यम से जमीन पर कब्जा कर लेते हैं.

सुशील मोदी ने बताया कि पटना सिटी अनुमंडल के रानीपुर खिड़की मिटाई रोड के 255 डिसमिल जमीन जिसकी कीमत करोड़ों में है. उसके मालिक तेजस्वी यादव बन गए हैं. इस जमीन को लालू यादव और राबड़ी देवी के मुख्यमंत्री रहते 1990 से 2005 के बीज अपने बड़े भाई स्वर्गीय मुकंद प्रसाद जो वेटनरी कॉलेज में चुतर्थ वर्गीय कर्मचारी थे. उनके समधियाने में अलग-अलग नाम से अपना पैसा लगाकर जमीन खरीदवा दिया.

साल 2012 में उसी जमीन को तेजस्वी यादव के नाम पर 91 साल के लिए लीज पर दे दिया गया. उन्होंने कहा कि साधारणतः लीज 33 साल या अधिकतम 60 साल का होता है. लेकिन तेजस्वी ने आजीवन का लीज करवा लिया.

255 डिसमिल जमीन में 55 डिसमिल जमीन का वार्षिक किराया मात्र 5 हजार रुपये रखा गया है. जबकि, 199 डिसमिल जमीन का वार्षिक किराया 15 हजार रखा गया है. यानि मात्र 20 हजार रुपये प्रति वर्ष के किराए पर तेजस्वी 110 वर्ष की उम्र तक जमीन के मालिक बने रहेंगे. जबकि, इस जमीन का वार्षिक किराया 5 लाख 58 हजार रुपये प्रति वर्ष होना चाहिए था.

वास्तविकता यह है कि अपने काला धन का इस्तेमाल कर पहले अलग-अलग रिश्तेदारों के नाम जमीन रजिस्ट्री कराई गई. और फिर 91 साल का लीज मात्र 20 हजार वार्षिक किराये पर तीन पीढ़ी उस जमीन के मालिक बन गए. यदि जमीन अपने नाम रजिस्ट्री कराते तो इतना पैसा इनकम टैक्स को व्हाइट मनी में कैसे दिखलाते? इसलिए लीज के माध्यम से जमीन का मालिक बनने का एक और नया तरीका इजाद किया गया.