ट्रेंड कुत्ते बिहार में रोकेंगे शराब तस्करी, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बिहार सरकार ने 2016 में बिहार में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन इसके बाद भी बिहार में शराब तस्करी नहीं रूकी और आए दिन इससे जुड़ी कोई ना कोई नई खबर आते ही रहती है. अब बिहार सरकार ने शराब तस्करी को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है जो वाकई सराहनीय और मजेदार भी है. 

ट्रेंड कुत्ते बिहार में रोकेंगे शराब तस्करी, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला
बिहार सरकार तेलंगाना से 20 लैब्रा डॉग्स की खरीददारी करेगी (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार ने 2016 में बिहार में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन इसके बाद भी बिहार में शराब तस्करी नहीं रूकी और आए दिन इससे जुड़ी कोई ना कोई नई खबर आते ही रहती है. अब बिहार सरकार ने शराब तस्करी को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है जो वाकई सराहनीय और मजेदार भी है. 

दरअसल शराब तस्करी पर लगाम लगाने के लिए बिहार सरकार अब तेलंगाना से 20 ट्रेंड कुत्तों की खरीददारी करेगी जो सूंघ कर शराब के तहखानों के बारे में बता देंगे. ये कुत्ते हैदराबाद से खासकर मंगाया जा रहा है ताकि इससे बिहार में शराब तस्करी रोकी जा सके. ट्रेनर्स ने भी साफ किया है कि ये तहखानों में बंद शराब के बारे में भी सूंघ कर बता देंगे. 

अगर 20 कुत्तों की खरीददारी के बाद यह साफ होता है कि वाकई शराब तस्करी रोकने में काफी फायदेमंद हैं तो सरकार और भी कुत्तों की खरीददारी करेगी. वहीं पहले से बिहार में स्वान दस्ता के रूप में 20 कुत्तों की मदद ली जा रही है जो वीवीआईपी के लाने पर लगाया जाता है. ये सभी कुत्ते लैब्रा डॉग होंगे. 

सरकार का यह कदम सराहनीय है जिससे शराब तस्करी पर लगाम लगाई जा सकती है. बिहार में एक के बाद एक शराब तस्करी की लगातार खबरें आती रहती हैं और नीतीश कुमार खुद भी इसके लिए काफी गंभीर हैं. नीतीश कुमार कई बार बोल चुके हैं कि वो हर हाल में बिहार में शराब को पूरी तरह से बैन करना चाहते हैं.