बिहारः वाल्मीकि नगर टाईगर रिजर्व में ड्यूटी कर रहे दो होमगार्ड जवानों की हत्या

पश्चिम चंपारण जिला के वाल्मीकि नगर टाईगर प्रोजेक्ट के नौरंगिया दोन जंगल में दो होमगार्ड जवान की हत्या कर दी गई. 

बिहारः वाल्मीकि नगर टाईगर रिजर्व में ड्यूटी कर रहे दो होमगार्ड जवानों की हत्या
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में होमगार्ड जवान की हत्या.

बगहाः बिहार के पश्चिम चंपारण जिला के वाल्मीकि नगर टाईगर प्रोजेक्ट के नौरंगिया दोन जंगल में दो होमगार्ड जवान की हत्या कर दी गई. रविवार को जानवरों का शिकार करने वाले शिकारियों ने वन विभाग में कार्यरत दो होमगार्ड जवानों की तेज धारदार हथियार से हत्या कर दी. 

बगहा वन प्रमंडल (दो) के जिला वन अधिकारी गौरव ओझा ने बताया कि मृतक जवान के नाम अर्जुन यादव और हीरा लाल कुशवाहा है. ये जवान बगहा थाना अंतर्गत जूरा पाकड और मनपुरवा गांव के निवासी थे. उन्होंने बताया कि दोनों जवान यहां ड्यूटी कर रहे थे. तभी इस घटना को अंजाम दिया गया.

बताया जाता है कि होमगार्ड जवान डंडा लेकर ड्यूटी कर रहे थे. लेकिन शिकारियों के पास धारदार हथियार थे. शिकारियों ने धारदार हथियार से हमला कर होमगार्ड जवानों को मौत के घाट उतार दिया.

बताया जाता है कि जानवरों का शिकार करने वाले शिकारियों की संख्या 15 थी. वारदात को अंजाम देने के बाद वे सभी फरार हो गये. उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है. वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि गश्ती दल में शामिल इन होमगार्ड जवानों ने जाल लगाकर जानवरों का शिकार कर रहे शिकारियों में से एक को पकड़ लिया था. 

उनसे रिहा करने के लिए शिकारियों ने गश्ती दल पर हमला बोल दिया और इन दोनों जवानों की धारदार हथियार से हत्या कर दी और उनके द्वारा पकड़े गये अपने साथी को साथ लेकर फरार हो गये. गश्ती दल में शामिल अन्य होमगार्ड जवानों ने भागकर हमलावर शिकारियों ने अपनी जान बचायी. 

घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग और पुलिस प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने दोनों शव को बरामद कर बगहा अनुमंडल अस्पताल में उनका पोस्टमार्टम कराया. हालांकि पुलिस को शव को परिजनों से लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ा.

पुलिस अब आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है. हालांकि अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है.