Bihar बनेगा Ethanol का हब, इकाई स्थापित करने के 20 प्रस्ताव हुए प्राप्त: शाहनवाज हुसैन
Advertisement

Bihar बनेगा Ethanol का हब, इकाई स्थापित करने के 20 प्रस्ताव हुए प्राप्त: शाहनवाज हुसैन

Bihar Samachar: बिहार सरकार की ओर से जवाब देते हुए हुसैन ने सोमवार को कहा कि 'राज्य में इथेनॉल की इकाई स्थापित करने के लिए 20 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, अगर ये प्रस्ताव स्वीकार हो जाते हैं तो यहां इथेनॉल का उत्पादन करीब 50 करोड लीटर पहुंच जाएगा'.

बिहार में इथेनॉल की इकाई स्थापित करने के लिए 20 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को कहा कि राज्य में इथेनॉल (Ethanol) की इकाई स्थापित करने के लिए 20 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.  बिहार विधान परिषद (Bihar Vidhan Prishad) में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए उद्योग विभाग के 1285.17 करोड़ रुपए की बजटीय मांग पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए हुसैन ने सोमवार को कहा कि 'राज्य में इथेनॉल की इकाई स्थापित करने के लिए 20 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, अगर ये प्रस्ताव स्वीकार हो जाते हैं तो यहां इथेनॉल का उत्पादन करीब 50 करोड लीटर पहुंच जाएगा'.

जानकारी देते हुए Shahnawaz Hussain ने बताया कि बिहार इथेनॉल का हब बनेगा तथा अगर राज्य में 1000 करोड लीटर इथेनॉल बनता है तो इतनी ही पेट्रोल की बचत होगी. हुसैन के अनुसार जो तेल खरीदने में डालर लगता है उसमें बिहार मदद करेगा. शाहनवाज हुसैन का कहना है कि 'अमेरिका में इथेनॉल का उत्पादन 876 हजार बैरल प्रतिदिन है. उसके बाद ब्राजील है जहां 403 हजार बैरल प्रतिदिन इसका उत्पादन किया जाता है. फिर चीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, कोलंबिया, स्पेन और बेल्जियम जैसा छोटा देश भी है. अस्ट्रेलिया के बाद 13 नंबर पर भारत है जो 5.30 हजार बैरल प्रतिदिन उत्पादन करता है'.

Shahnawaz Hussain ने कहा, 'वर्तमान समय में जो इथेनॉल का सममिश्रण है वह पूरे देश में 6.2 फीसद है, जिसे वर्ष 2022 तक 10 प्रतिशत तथा 2025 20 प्रतिशत करने की योजना है. ब्राजील में तो वर्तमान में यह 40 फीसदी है. 2006-07 में ही गन्ने से इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जो सोचा था, केंद्र की तत्कालीन सरकार ने अगर उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी होती तो आज हालात कुछ और ही होते'.

(इनपुट- भाषा)