7th Pay Commission:जुलाई में नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता! जानें क्या है वजह
Advertisement

7th Pay Commission:जुलाई में नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता! जानें क्या है वजह

हाल में ही केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की तरफ से 3% DA बढ़ोतरी का तोहफा दिया गया है. जिसके बाद अब  उनका महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 34 फीसदी पहुंच गया है. इसका पैसा भी मार्च सैलरी के साथ क्रेडिट कर दिया गया.

 (फाइल फोटो)

Patna 7th Pay commission: हाल में ही केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की तरफ से 3% DA बढ़ोतरी का तोहफा दिया गया है. जिसके बाद अब  उनका महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 34 फीसदी पहुंच गया है. इसका पैसा भी मार्च सैलरी के साथ क्रेडिट कर दिया गया. वहीं, जनवरी-फरवरी 2022 का एरियर (DA Arrear) भी कर्मचारियों को मिला है. लेकिन, अब इंतजार अगले महंगाई भत्ते (Next DA Hike) का है. जुलाई 2022 में इसका ऐलान होगा. लेकिन, इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. 

DA बढ़ने की उम्मीद कम
केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee) का महंगाई भत्ता (Mehngai Bhatta) साल में दो बार रिवाइज होता है. पहला जनवरी से जून तक के लिए दिया जाता है. वहीं, दूसरा जुलाई से दिसंबर के लिए. साल 2022 के लिए महंगाई भत्ता का पहला इजाफा हो चुका है. अब जुलाई में एक बार फिर इसे रिवाइज किया जाएगा. लेकिन, महंगाई भत्ते के आंकड़े आना शुरू हो गए हैं. फिलहाल, जो आंकड़े आए हैं, उससे इशारा मिल रहा है कि अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की संभावना काफी कम है. हालांकि, अभी सिर्फ जनवरी और फरवरी AICPI इंडेक्स के आंकड़े आए हैं. दिसंबर 2021 के मुकाबले इसमें लगातार दो महीने गिरावट देखने को मिली है. 

इस वजह से लिया गया है ये फैसला 

जुलाई 2022 में डीए बढ़ने (DA Hike) की संभावनाएं अभी खत्म नहीं हुई हैं. अभी मार्च, अप्रैल, जून के नंबर आने बाकी हैं. अगर इस दौरान AICPI इंडेक्स में सुधार होता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. हालांकि, इजाफा कितना होगा यह कहना जल्दबाजी है. वहीं, अगर इंडेक्स नीचे जाता है तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद करना मुश्किल है. 

बता दें कि All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर लिए हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है.

 

Trending news